समस्याओं के निपटान के साथ जागरूक भी कर रही महिला हेल्पलाइन

0
257

 लाॅकडाउन के दौरान महिलाओं को पेश आने वाली परेशानियों से निपटने के लिए महिला सुविधा केंद्र हेल्पलाइन शुरु की गई। कांगड़ा जिला के पालमपुर उपमंडल में जिला प्रशासन की पहल पर शुरू हुई यह महिला हेल्पलाइन बहुत कारगर साबित हो रही है। खास बात यह भी है कि महिला समस्याओं पर केंद्रित इस हेल्पलाइन का संचालन भी महिलाओं द्वारा ही किया जा रहा है। महिलाओं को जागरूक करने में भी  यह हेल्पलाइन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इस  हेल्पलाइन का नंबर 7649986000 है। एक ही काल पर यहां से तुरंत प्रतिक्रिया की जाती है और सहायता की जाती है।खास बात यह भी है कि इसके माध्यम से हेल्पलाइन 24 घण्टों के भीतर महिलाओं की सहायता के लिये उनकी जरूरत के लिये सामान, दवाइयां इत्यादि 
इस हेल्पलाइन का लाभ स्वास्थ्य जांच और अन्य सहायता के लिये भी किया जा रहा है। हेल्पलाइन के माध्यम से पुन्नर निवासी दीपिका, ढाटी निवासी कनिका, टांडा निवासी दीपिका बुटेल, कुरल निवासी कौशल्या, गोपालपुर निवासी संकल्पना देवी और मलाहू निवासी पूजा देवी जैसी अनेक महिलाओं को सहायता प्राप्त हुई है। जरूरत की वस्तुएं घर द्वार पर पहुंचाने की व्यवस्था भी की जाती है। इस तरह की व्यवस्था सुचारू रूप से होने से महिलाओं को घर पर न केवल सुविधा हासिल हुई है बल्कि एक फोन काॅल पर ही समस्याओं के समाधान होने से हेल्पलाइन पर भरोसा भी बढ़ा है।महिला सुविधा सेवा केंद्र हेल्पलाइन की नोडल अधिकारी नायब तहसीलदार किरण चैहान हैं। टीम में नेताजी सुभाष नर्सिंग काॅलेज से शिवानी और दीपिका महिलाओं की सहायता के लिये तत्परता से कार्य कर रही हैं। एक काॅल पर ही अपनी समस्याओं के समाधान से इस क्षेत्र की महिलाएं बहुत खुश हैं और राहत महसूस कर रही हैं ।
उपमंडल अधिकारी (नागरिक) पालमपुर का कहना है कि लाॅकडाउन की वजह से लोग अपने घरों में रह रहे हैं। इनमें एक बड़ी संख्या महिलाओं की भी है, जिसमें एकल नारियां और अन्य बुजुर्ग महिलाएं भी सम्मिलित है। उन्होंने बताया कि पालमपुर में बहुत सारी हेल्पलाइन अलग-अलग वर्गों के लिये आरम्भ की गयीं हैं। महिलाओं के लिये भी एक अलग हेल्पलाइन आरंभ करने की दिशा में प्रशासन ने जो प्रयास किया था, उसके सार्थक परिणाम सामने आए हैं और यह महिलाओं के लिए बहुत कारगार साबित हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here