16 लाख उपभोक्ताओं को बड़ी राहत ..पानी के बिल पर 30%सीवरेज चार्ज ही काटेगा जल शक्ति विभाग

मंत्रिमंडल में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय

0
341

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। लिए गए निर्णयों में जल शक्ति विभाग द्वारा पानी के बिलों के सीवरेज शुल्क को घटाया गया है।बिल्डिंग एंड अंडर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड के पंजीकृत लाभार्थियों के बच्चों की शिक्षा के लिए दी जाने वाली वित्तिय राशि को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

पानी के बिल में 50 % से घटा कर किया गया30% सीवरेज चार्ज:

मंत्रिमंडल की बैठक में 16 लाख उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी गई है। इसके अंतर्गत जल शक्ति विभाग पीने के पानी के बिल में अब केवल तीस फीसदी ही सीवरेज चार्ज जोड़ेगा। मंत्रिमंडल की बैठक में जल शक्ति विभाग द्वारा चार्ज किए जा रहे पानी के बिलों के सीवरेज शुल्क को 50 % से घटाकर 30 % करने का निर्णय लिया गया।

बच्चों की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाई गई:

मंत्रिमंडल की बैठक में हिमाचल प्रदेश बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड के पंजीकृत लाभार्थियों के दो बच्चों तक की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता को बढ़ाने के लिए भी अपनी अनुमति दी। पहली से आठवीं कक्षा तक अब छात्राओं को आठ हजार रुपये और छात्रों को पांच हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसी तरह 9वीं से 12वीं कक्षा तक छात्राओं को 11 हजार रुपये और छात्रों को आठ हजार रुपये वार्षिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। स्नातक की पढ़ाई कर रही छात्राओं को 16 हजार रुपये और छात्रों को 12 हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जाएगी।इसी तरह पोस्ट ग्रेजुएशन और एक से तीन साल तक का डिप्लोमा करने वाली छात्राओं को 21 हजार रुपये और छात्रों को 17 हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। प्रोफेशनल कोर्स/पीएचडी डिग्री करने वाली छात्राओं को 36 हजार रुपये और छात्रों को 27 हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। श्रमिकों के दो बच्चों की शादी के 51 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। पहले यह राशि 35 हजार रुपये थी।

निम्न पदों पर की जाएगी नियुक्ति:

मंत्रिमंडल ने अनुबंध के आधार पर कनिष्ठ अभियंता (सिविल) के 30 पद, कनिष्ठ अभियंता (मैकेनिकल) के 20 पद और जल शक्ति विभाग में कनिष्ठ अभियंता (विद्युत) के छह पद भरने के लिए अपनी मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने अनुबंध के आधार पर स्टेनो टाइपिस्ट के दो पद और दैनिक वेतन के आधार पर चालक के एक पद को उपायुक्त कुल्लू के कार्यालय में भरने का फैसला किया, इसके अलावा उपायुक्त चंबा के कार्यालय में दैनिक वेतन के आधार पर चालक का एक पद भरने का भी निर्णय लिया गया। सहकारिता विभाग में स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों के लिए कोटा के तहत बैकलॉग के रूप में अनुबंध के आधार पर जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आईटी) के दो पदों को भरने के लिए भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here