प्रदेश का विकास मुख्यमंत्री की देनः विद्या स्टोक्स

0
230

Vidya Stokes at Government Secondary School Kotshai1
प्रदेश सरकार सभी जिलों के समान विकास के लिए कृत संकल्प है। गत साढे तीन वर्षो में प्रदेश सरकार द्वारा सभी क्षेत्रों को सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल सुविधा सम्पन्न किया गया है। यह बात आज सिंचाई, जनस्वास्थ्य, बागवानी एवं राजस्व मंत्री विद्या स्टोक्स ने ठियोग मंडल की ग्राम पंचायत बलग में राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोटशाई के स्तरोन्नत होने पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। स्टोक्स ने कहा कि कोटशाई स्कूल के भवन निर्माण के लिए अगले वित वर्ष में राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों व स्थानीय जनता को कहा कि स्कूल भवन के निर्माण हेतू जमीन उपलब्ध करवाने सम्बन्धी आवश्यक औपचारिकताओं को प्राथमिकता के आधार पर जल्द पूरा करें।
Vidya Stokes at Government Secondary School Kotshai2
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के कुशल नेतृत्व से गत साढे तीन वर्षो में प्रदेश के सभी क्षेत्रों व सभी वर्गो का चहुंमुखी विकास हुआ है। सीमित साधनों के बावजूद पहाड़ी क्षेत्रों में हुए विकास से हमारा प्रदेश आदर्श राज्य के रूप में उभर कर आया है। उन्होंने कहा कि घोषणा-पत्र में किए गए वादों के अनुसार 80 प्रतिशत विकास कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि ठियोग क्षेत्र का विकास मा.मुख्यमंत्री की ही देन है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गत वर्ष 1.50 करोड़ रूपए की राशि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलग के भवन का मुरम्मत के लिए स्वीकृत की गई है। उन्होंने स्कूल भवन के निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने को कहा।

इसके बाद उन्होंने ग्राम पंचायत ददास में स्तरोन्नत राजकीय उच्च पाठशाला ददास का लोकार्पण किया तथा स्थानीय लोगों को बधाई दी। उन्होने इस स्कूल में अध्यापकों की कमी, खेल मैदान की मुरम्मत, चार दीवारी के लिए धन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि 60 लाख की राशि से बन रही ददास उठाउ पेयजल योजना एक माह बाद जनता को समर्पित कर दी जाएगी जिससे इस क्षेत्र की जनता को स्वच्छ पेयजल सुविधा प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा कि शिमला से कुठार के लिए बस सेवा कल से आरम्भ होगी जिससे इस बस सेवा वाया फागू चलेगी जिससे 8 पंचायतें चियोग, टियाली, धमान्दरी, सैंज, बलग, कुठार, कलावन बासाधार के ग्रामीण, सब्जी व फल उत्पादकों को शिमला आने जाने की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के कुशल नेतृत्व से गत साढे तीन वर्षो में प्रदेश के सभी क्षेत्रों व सभी वर्गो का चहुंमुखी विकास हुआ है। सीमित साधनों के बावजूद पहाड़ी क्षेत्रों में हुए विकास से हमारा प्रदेश आदर्श राज्य के रूप में उभर कर आया है। उन्होंने कहा कि घोषणा-पत्र में किए गए वादों के अनुसार 80 प्रतिशत विकास कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं।

ग्राम पंचायत बलग के प्रधान कंवर हरनाम सिंह और ग्राम पंचायत ददास के प्रधान सुरेंद्र वर्मा ने अपने क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों के प्रति प्रदेश सरकार का आभार प्रकट किया। उन्होंने अपने क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं के बारे में मुख्यतिथि को अवगत करवाया। मुख्य अतिथि से गा्रम पंचायत टियाली के गा्रम वासियों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया। विद्या स्टोक्स ने विभिन्न पंचायतों की समस्याओं को सुना तथा उसके समाधान का आश्वासन दिया।

उन्होंने युवक मंडल, महिला मंडल कोटशाई, को एक-एक लाख रूपए तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोटशाई के बच्चों को सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए 10 हजार रुपये प्रदान किए। शिरगुल देवता मंदिर जठाई की सराय को दो लाख रुपये, तीनों ठोडा दलों को 15-15 हजार रुपये, आपदाग्रस्त राजकीय प्राथमिक स्कूल टुंडा-खरियाणा की मुरम्मत के लिए दो लाख रुपये, बदानी से मजरोई सड़क की मुरम्मत के लिए एक लाख रुपये, तथा मेले में रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए सभी स्कूलों को पाच-पांच हजार रुपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत बलग के प्रधान कंवर हरनाम सिंह, ग्राम पंचायत ददास के प्रधान सुरेंद्र वर्मा, ग्राम पंचायत चियोग के प्रधान दिनेश जगटा, बीडीसी मेंबर रीता वर्मा, पूर्व प्रधान शिवराम चंदेल, जोगिंद्र, देवता कमेटी कारदार संघ के अध्यक्ष मदन चौहान, जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव ब्रह्मानन्द, पूर्व उपाध्यक्ष एवं पार्षद ठियोग विवेक थापर, एसडीएम ठियोग एमआर भारद्वाज, बीडीओ ठियोग नीरज चांदरा, डीएसपी के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here