प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 8.74 लाख किसानों को दिया गया लाभ..मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

भरमौर, पच्छाद, दून और हमीरपुर भाजपा मंडलों की वर्चुअल रैलियों को किया सीएम जयराम ठाकुर ने संबोधित किया

0
146


 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के किसानों के बैंक खातों में दो-दो हजार रुपये जमा कर 8.74 लाख किसानों को लाभ पहुंचाया गया है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज चंबा जिला के भरमौर भाजपा मंडल, सिरमौर जिला के पच्छाद भाजपा मंडल, सोलन जिला के दून भाजपा मंडल और हमीरपुर जिला के भाजपा हमीरपुर मंडल की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल रैलियों को संबोधित करते हुए यह जानकरी दी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने 2.76 लाख परिवारों को हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत निःशुल्क सिलेण्डर व गैस कनेक्शन और 1.36 लाख परिवारों को उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रदेश के 1,11,863 गरीब व्यक्तियों के खातों में पांच-पांच सौ रुपये की दो किश्तें जमा की गई हैं। इसके अतिरिक्त, 5.69 लाख लोगों को तीन महीने की बढ़ी हुई सामाजिक सुरक्षा पेंशन अग्रिम रूप से प्रदान की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने पूरे विश्व को अचम्भित कर दिया है और अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर दिया है। दुनिया के लगभग सभी देश इस वायरस से प्रभावित हैं और इस महामारी से निपटने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हंै। कोविड-19 महामारी ने हमारी विकासात्मक नीतियों के बारे में पुनर्विचार करने और योजनाओं का पुनर्निर्माण करने केे लिए मजबूर किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें मानव जीवन को बचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। हिमाचल सरकार के प्रयासों की स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सराहना की है और एक प्रतिष्ठित स्वतंत्र एजेंसी ने भी इन प्रयासों को माना है जो इस छोटे राज्य के लिए सम्मान की बात है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि देश का प्रत्येक नागरिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर पूर्ण विश्वास कर रहा है और इस महामारी से लड़ने के लिए उनके प्रत्येक परामर्श और दिशा-निर्देश को मानने के लिए हमेशा तैयार है। उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस के नेता उलझन की स्थिति में हैं क्योंकि शुरूआत में उन्होंने राज्य सरकार से देश के विभिन्न क्षेत्रों में फंसे हिमाचलवासियों को वापस लाने का आग्रह किया था। अब जबकि राज्य सरकार ने लगभग दो लाख लोगों की प्रदेश वापसी करवाई है, अब यही नेता राज्य में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के लिए इन लोगों को वापिस लाने के लिए सरकार को दोषी ठहरा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इन लोगों की घर वापसी राज्य सरकार का कर्तव्य है, क्योंकि यह हमारे अपने लोग हैं और संकट की घड़ी में हम उन्हें अकेला नहीं छोड़ सकते। राज्य के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि कोरोना पाॅजिटिव सभी मामले दूसरे राज्यों से प्रदेश में आए व्यक्ति या उनके प्राथमिक संपर्क वाले व्यक्ति हैं। देश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले इन सभी लोगों को संस्थागत या होम क्वारन्टीन में रखा जा रहा है और उन्हें आम जनता के साथ घुलने-मिलने की अनुमति नहीं है।
जय राम ठाकुर ने देश की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए घोषित पैकेज से हिमाचल की अर्थव्यवस्था को भी गति प्रदान करने में सहायता मिलेगी क्योंकि प्रदेश के लगभग 95 प्रतिशत उद्योग इस क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। उन्होंने मनरेगा के तहत प्रदान की जाने वाली निधि को बढ़ाने के लिए भी केंद्र सरकार का धन्यवाद किया।
भरमौर क्षेत्र के विकास का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भरमौर में जनजातीय उप-योजना के अन्तर्गत विभिन्न विकास परियोजनाओं पर 65.79 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 19.57 करोड़ रुपये की लागत वाले 100 बिस्तरों की क्षमता वाले नागरिक अस्पताल का निर्माण कार्य प्रगति पर है। खनी ग्राम पंचायत में आदर्श एकलव्य आवासीय विद्यालय में कक्षाएं आरम्भ की गई हैं। प्रसिद्ध चैरासी मन्दिर भरमौर के सौंदर्यीकरण का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने भरमौर, पच्छाद, दून और हमीरपुर विधानसभा क्षेत्रों में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न विकास परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी।
केंद्रीय वित्त और काॅर्पोरेट मामलेे राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि व्यापारियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित तीन लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज से उद्यमियों को अपनी आर्थिक को गति प्रदान करने में मदद मिलेगी। उन्हें आसान ऋण प्रदान किया जाएगा, जिसे वे चार साल के भीतर चुका सकते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें देश व प्रदेश में कोरोना से उत्पन्न संकट से प्रभावी रूप से निपट रही हैं।
भरमौर के विधायक जिया लाल कपूर, पच्छाद की विधायक रीना कश्यप, दून के विधायक परमजीत पम्मी और हमीरपुर के विधायक नरेंद्र ठाकुर ने अपने-अपने क्षेत्रों की विभिन्न विकास सम्बन्धी मांगों से अवगत करवाया।
शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप, राज्य भाजपा महासचिव त्रिलोक कपूर, नाहन के विधायक डाॅ. राजीव बिंदल, हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर, विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here