करसोग सिविल हस्पताल में साढ़े चार साल बाद अल्ट्रासाउंड सेवा फिर शुरू

गर्भवती महिलाओं और बीपीएल परिवारों का फ्री में होगा अल्ट्रासाउंड

0
214



मंडी : मंडी जिला के सिविल अस्पताल करसोग में साढ़े चार साल फिर से अल्ट्रासाउंड सेवा शुरू हो गई है। ऐसे में उपमंडल के लोगों को अब शिमला या मंडी जाने से छुटकारा मिल गया है। सीएमओ मंडी की उपस्थिति में स्थानीय विधायक हीरालाल ने अल्ट्रासाउंड मशीन का रिबन काटकर शुभारंभ किया। इसके बाद अब सिविल अस्पताल में लोगों को अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। प्रदेश सरकार ने पिछले महीने ही सिविल अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट सहित पांच विशेषज्ञों डॉक्टर भेजने के आदेश जारी किए थे। जिसमें रेडियोलॉजिस्ट डॉ  प्रवीण कुमार और सर्जन डॉ कमल दत्ता ने इसी महीने अपना कार्यभार संभाला है। ऐसे में अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को कुछ राहत मिल गई है। सिविल अस्पताल में साढ़े चार साल से रेडियोलॉजिस्ट का पद खाली था। जिस कारण यहां अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहा था। मरीजों को मजबूरन अल्ट्रासाउंड के लिए शिमला या मंडी जाना पड़ता था। इसमें लोगों का कीमती समय और पैसा दोनों बर्बाद होता था। ऐसे में स्थानीय जनता लंबे समय से रेडियोलॉजिस्ट भेजे जाने की मांग कर रही थी। जो अब पूरी हो गई है। 


गर्भवती महिलाओं का फ्री होगा अल्ट्रासाउंड :


सिविल अस्पताल में गर्भवती महिलाओं और बीपीएल परिवारों का अल्ट्रासाउंड फ्री में ही होगा। इसके अतिरिक्त अन्य मरीजों को अल्ट्रासाउंड के 160 रुपये देने होंगे।  वहीं प्राइवेट अल्ट्रासाउंड करवाने पर मरीजों को करीब 1000 रुपये खर्च करने पड़ते थे। ऐसे में लोगों को अल्ट्रासाउंड के लिए अधिक पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। इससे करसोग के लोगों को अब सरकारी अस्पताल में अल्ट्रासाउंड होने को लोगों को अब बड़ी राहत मिलेगी। 


वही सीएमओ मंडी देवेंद्र शर्मा ने बताया कि सिविल अस्पताल में अल्ट्रासाउंड न होने से मरीज काफी मुश्किलों का सामना कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अल्ट्रासाउंड की मशीन यहां बहुत पहले आ चुकी थी, लेकिन 2016 में कुछ महीने ही ये मशीन चली। उसके बाद अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट उपलब्ध नहीं था। अब साढ़े चार साल बाद रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती हुई है। अब मशीन ने  दोबारा से शुरू हो गई है। इससे करसोग की जनता को बहुत बड़ी सुविधा मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here