पर्यटन और कृषि आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने में टनल की होगी अहम भूमिका …पीएम मोदी

0
298


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रोहतांग में अटल टनल का उद्धघाटन किया। उसके बाद उन्होंने लाहौल घाटी के सिस्सू में जनसभा को संबोधित करते हुए क्षेत्र के लोगों को टनल के निर्माण के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह टनल क्षेत्र में पर्यटन और कृषि आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने में अहम भूमिका निभाएगी।
इससे पूर्व उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह और वन मंत्री राकेश पठानिया ने टनल के उतरी छोर पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया। केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस अवसर पर अपने विचार प्रकट किए।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सिस्सू में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए अटल टनल रोहतांग को देश के लोगों को समर्पित करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। टनल से लाहौल के लोगों को हर मौसम में देश के अन्य क्षेत्रों से संपर्क बना रहेगा और पर्यटन को बढ़ावा देने में यह महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। टनल सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण है। यह सशस्त्र सेनाओं को चीन से लगने वाली लेह-लद्दाख की सीमाओं के लिए हथियार और अन्य सामग्री के परिवहन में सहायक सिद्ध होगी।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश के हर क्षेत्र और यहां की संस्कृति सेे भली-भान्ति परिचित है।
उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के वर्षों पुराने सपने को साकार होता देख अत्यंत प्रसन्न हैं जो आज पूरा हो गया है। यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और उनके करीबी मित्र अर्जुन गोपाल (ताशी दावा) के ईमानदार प्रयासों का परिणाम है। अर्जुन गोपाल ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को दिलाया था कि किस प्रकार टनल के निर्माण से लाहौल के लोगों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी।


केन्द्रीय वित्त एवं काॅरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, तकनीकी शिक्षा मंत्री डाॅ. रामलाल मारकंडा, कृषि मंत्री वीरेन्द्र कवंर, स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेन्द्र गर्ग, सांसद रामस्वरूप शर्मा, और प्रदेश सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here