कोरोना काल में लाल सोने वाले मालामाल

सोलन सब्जी मंडी में 600 से लेकर 800 रुपए प्रति क्रेट के हिसाब से बिक रहा हिमसोना टमाटर

0
323

सोलन-जिला सोलन में टमाटर सीजन ने धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ना आरंभ कर दिया है। आलम यह है कि अब मंडी में रोजाना सैकड़ों क्रेट टमाटर के पहुंच रहे हैं। सुखद विषय यह है कि कोरोना काल के दौरान भी किसानों को टमाटर के अच्छे रेट मिल रहे हैं। पहले दिन से ही टमाटर के रेट में लगातार उछाल देखा जा रहा है। यही वजह है कि अब किसानों ने भी काफी मात्रा में टमाटर को मंडी में पहुंचाना आरंभ कर दिया है। सोलन की सब्जी मंडी में हिमसोना किस्म का टमाटर 600 रुपए से लेकर 800 रुपए प्रतिक्रेट के हिसाब से बिका, जबकि हाइब्रिड किस्म का टमाटर भी 500 रुपए से 600 रुपए के मध्य रहा। सीजन के शुरुआती दिनों में फसल के यह रेट काफी बेहतर माने जा रहे है और उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि आगामी दिनों में टमाटर के रेट में और अधिक इजाफा होगा।

जानकारी के अनुसार सोलन जिला मुख्यालय के आसपास का जो टमाटर मंडी में पहुंच रहा है उसे यहां से लोड करके पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एवं राजस्थान भेजा रहा है। बता दें कि राजस्थान में टमाटर की काफी बड़ी मंडी हैं और वहां टमाटर की अधिक खपत होती है। ऐसे में देश की अन्य मंडियों की अपेक्षा हर वर्ष राजस्थान से टमाटर की डिमांड ज्यादा रहती है।

क्या कहते है आढ़ती:

सब्जी मंडी आ रहे आढ़तियों का कहना है कि इस बार पूरे देश में सोलन का लाल सोना अपनी धूम मचा रहा है उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों में इन दिनों सोलन की खपत नहीं हो पा रही है इसके लिए हिमाचल प्रदेश के सोलन से टमाटर की मांग बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि इस बार कोरोना के चलते हुए किसानों को टमाटर के अच्छे दाम मिल रहे हैं उन्हें कहा कि अगर इसी तरह से टमाटर की मांग बढ़ती रही तो इस साल किसानों को अच्छे दाम मिलने से फायदा होगा।

क्या कहते है सचिव:

सोलन सब्जी मंडी के सचिव रविंद्र शर्मा का कहना है कि इस बार टमाटर का अच्छी पैदावार होने के कारण किसानों को अच्छे दाम मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि सब्जी मंडी में बाहर से आने वाले आढ़तियों के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं, ताकि कोरोनावायरस भी ना फैले। उन्होंने कहा कि जिला सोलन को वैसे भी लाल सोना के नाम से जाना जाता है,वहीं इस बार कोरोना महामारी के चलते भी किसानों को टमाटर के अच्छे दाम मिल रहे हैं,उन्होंने कहा कि अगर इसी तरह से मांग बढ़ती रही तो इस बार किसानों को टमाटर के अच्छे दाम मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here