आरक्षण केन्द्रों पर रेल टिकट खरीदने के लिए महिला यात्रियों के लिए सुविधाएं

0
156

Indian Railways Reservation Center

रेल मंत्रालय ने रेल आरक्षण केन्द्रों पर आसानी के साथ टिकट खरीदने के लिए महिला यात्रियों को विशेष सुविधाएं प्रदान की हैं। मंत्रालय ने इन सुविधाओं में निम्नलिखित विस्तार किए हैं:-

1. कंप्यूटरीकृत आरक्षण कार्यालय पर यदि प्रत्येक पाली में 120 टिकटों से कम की औसत मांग नहीं है तो महिलाओं के लिए एक पृथक आरक्षण काउंटर सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

2. यदि किसी मामले में महिलाओं के लिए विशेष काउंटर को निर्धारित करने के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं है तो इसके लिए विशेष श्रेणियों जैसे वरिष्ठ नागरिक, शारीरिक रूप से विकलांग, पूर्व सांसद, विधायक, मान्यता प्राप्त पत्रकार, स्वतंत्रता सेनानियों के लिए आरक्षण आवेदनों के साथ महिलाओं से प्राप्त आवेदनों को भी शामिल किया जाना चाहिए।

3. ऐसे आरक्षण कार्यालय जहां महिलाओं के लिए पृथक आरक्षण काउंटरों को निर्धारित नहीं किया गया है और ऐसे कार्यालय जो कंप्यूटरीकृत नहीं हैं वहां महिला यात्रियों को आम यात्रियों के साथ समान काउंटर पर साधारण कतार में लगने पर बाध्य नहीं किया जाना चाहिए बल्कि उनको पृथक रूप से सुविधा दी जानी चाहिए। आरक्षण काउंटर के निकट इस सुविधा की उपलब्धता के बारे में एक उपयुक्त नोटिस बोर्ड पर जानकारी भी प्रदर्शित की जानी चाहिए। हालाकि आम और तत्काल के शुरूआती घंटों में अनैतिक तत्वों के द्वारा इस सुविधा के दुरूपयोग को रोकने के लिए यह सुविधा 11 बजकर 30 मिनट से उपलब्ध होगी।

4. महिलाओं को अन्य निर्धारित आरक्षण काउंटरों पर से भी टिकट खरीदने की स्वीकृति दी जा सकती है हालाकि इन निर्धारित काउंटरों पर से किसी अन्य व्यक्ति को टिकट खरीदने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

5. महिलाओं के लिए पृथक अनारक्षित टिकट काउंटरों को निर्धारित करने के संदर्भ में क्षेत्रीय रेल को मांग की जानकारी लेने और उसी के अनुरूप कदम उठाने को कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here