निर्वाचन नियमों और निर्देशों का सख्ती से पालन करें : उप निर्वाचन आयुक्त

0
254


भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त संदीप सक्सेना ने आज यहां शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिला के जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों और निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक कर विधानसभा निर्वाचन से संबंधित विभिन्न तैयारियों का विस्तृत जायजा लिया।सक्सेना ने सभी अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन नियमों और निर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश देते हुए कहा कि निर्वाचन लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव होता है। इस प्रक्रिया के दौरान पूर्ण पारदर्शिता और दक्षता के साथ कर्तव्यों का निर्वहन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

उप निर्वाचन आयुक्त ने जिला निर्वाचन अधिकारियों से निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान विभिन्न तैयारियों का विस्तृत ब्यौरा लिया और उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी कदम समयबद्ध उठाए जाएं। उन्होंने वीवीपैट मशीन के संचालन व प्रयोग के बारे में अधिकारियों व कर्मचारियों को जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ आम लोगों को भी जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों के समीप मतदाताओं को जरूरी सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए तथा मत प्रतिशतता बढ़ाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं, ताकि लोग अपने मत का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित हों और मत प्रतिशतता भी बढ़े। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्वाचन के दौरान आदर्श आचार-संहिता की अनुपालना सुनिश्चित बनाने के लिए सभी कदम समयबद्ध उठाए जाएं।

चुनाव प्रक्रिया के दौरान धन, बल व शराब के दुरूपयोग को रोकने के लिए कदम सख्ती से उठाए जाएं, साथ ही उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों को सहयोग प्रदान किया जाए, ताकि उन्हें भी किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े। बैठक में सचिव भारत निर्वाचन आयोग राहुल शर्मा, मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश पुष्पेंद्र राजपूत और विभिन्न जिलों में निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here