रक्तदान मानवता के प्रति सेवा की भावना करता है विकसित: राज्यपाल

विश्व रक्तदान दिवस पर राज्य रेडक्राॅस द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन

0
108

विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर आज राज्य रेडक्राॅस सोसायटी द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, जो राज्य रेडक्राॅस सोसायटी के अध्यक्ष भी हैं, ने शिविर का शुभारंभ किया। राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्ष डाॅ. साधना ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थीं। शिविर में करीब 50 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस शिविर में विभिन्न गैर सरकारी संगठनों और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने भाग लिया। शिविर के सफल आयोजन में दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, शिमला के चिकित्सकों व पैरा मेडिकल स्टाॅफ का योगदान रहा।
इस मौके पर, राज्यपाल ने कहा कि हर वर्ष 14 जून विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा रक्तदान दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2004 में स्थापित इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को रक्तदान के लिए जागरुक करना है। उन्होंने कहा कि कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। कार्ल लैंडस्टेनर वही साइंटिस्ट हैं जिन्होंने ब्लड ग्रुप सिस्टम से दुनिया को अवगत करवाया। ब्लड ग्रुप्स का पता लगाने के लिए कार्ल लैंडस्टेनर को 1930 में नोबल पुरस्कार से भी नवाजा गया। कार्ल लैंडस्टेनर का जन्मदिन 14 जून को हुआ था, उन्हीं के जन्मदिन के दिन रक्तदाता दिवस मनाया जाता है।
राज्य रेडक्राॅस को रक्तदान शिविर के आयोजन की बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि रक्तदान यह कार्य जीवनदान देने वाला है, जो कई लोगों के जीवन को बचाता है। साथ ही, लोगों के मन में मानवता की सेवा करने की भावना को विकसित करता है। उन्होंने कहा कि आज पूरा देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है और सरकारें व जनता इस महामारी से विजय प्राप्त करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में करीब 2 लाख लोग देश के अन्य हिस्सों से लाये गए। उनकी प्रदेश में पूरी व्यवस्था की गई है। केेंद्र सरकार के क्वारन्टीन के नियमों का सख्ती से पालन हो रहा है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे इन नियमों का पालन करें, जिसमें दो गज की दूरी, मास्क पहनना और हाथ धोने के साथ-साथ स्वच्छता का पालन अनिवार्य है। उन्होंने सभी कोरोना योद्धाओं का आभार व्यक्त किया। विशेषकर उन्होंने गैर सरकारी संगठनों द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों के लिए आभार व्यक्त किया।
इस पर राज्यपाल और डाॅ साधना ठाकुर ने रक्तदाताओं को प्रशस्तीपत्र देकर सम्मानित भी किया। उन्होंने सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया।
रक्तदान शिविर में विश्वास एजुकेशन वैल्फेयर सोसायटी, सेवाहार, हिन्द सेवा संगठन, थिंक डी बिग, जय भारत, ग्लोबल सोशल नेटवर्क वेल्फेयर सोसायटी तथा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के 44 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
राज्य रेडक्राॅस के सचिव पी.एस. राणा ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा रेडक्राॅस की गतिविधियों से अवगत करवाया।
इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज शिमला के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ जनक राज भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here