शिमला शहर को 25 व्यकितियों को एक बार में ले जाने वाली लिफ्ट की मिलेगी सुविधा

0
125

the lower great lift / shimla, india
मालरोड़ तक पहुंचने के लिए अब पर्यटकों और शहर की जनता को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। जल्द ही पर्यटन विभाग वर्तमान लिफ्ट के पास एक अधिक कैरिंग कपेसिटी वाली आधुनिक लिफ्ट लगाने जा रहा है। वर्तमान में इस क्षेत्र में जो लिफ्ट यहां लगी है उसमें केवल 8 आदमियों के एक साथ बैठने की क्षमता है जिससे यहां लंबी लंबी कतारें लगी रहती है। पर्यटकों की भारी तादात और शहर की जनता की मांग को देखते हुए पर्यटन विभाग यहां पर आधुनिक लिफ्ट लगाएगा। इसके लिए विभाग ने डीपीआर तैयार कर इसके जल्द ही टैंडर कॉल करने की तैयारी भी कर ली है। नई बनने वाली लिफ्ट सिंगल स्टोरी होगी और इसमें एक बार चढने के बाद सवारियां सीधी मालरोड में पहुंचेंगी।

एक बार में 25 आदमियों हो सकेंगे सवार
पर्यटन विभाग का दावा है कि यहां पर आधुनिक लिफ्ट लगाई जाएगी। जिसमें 25 आदमियों के सवार होने की कपैसिटी होगी। इस तरह वर्तमान में जो लिफ्ट यहां चल रही है उसकी अपेक्षा यह लिफ्ट तीन गुणा अधिक की कपैसिटी वाली होगी। इसके अलावा कई बार पुरानी लिफ्ट के खराब होने से पर्यटकों और स्थानिय जनता को मालरोड तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जो कि नई लिफ्ट लगने के बाद नहीं होगी। इस लिफ्ट में पर्ची बनाने के लिए लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा कंप्यूटर जनरेटिड पर्चियों को स्वं लिया जा सकता है। इसके अलावा लिफ्ट के बाहर शेड बनाया जाएगा ताकि बारिश से भी बचा जा सके।

जमीन के मालिक ने दी एनओसी
नई लिफ्ट लगाने के काम में जमीन की उपलब्धता रोड़ा बन रही थी। जिस स्थान में लिफ्ट बनाए जाने की संभावनांए हैं वो जमीन एक निजी होटल के मालिक की है। पर्यटन विभाग ने निजी होटल मालिक को लिफ्ट के लिए पर्याप्त जमीन देने के लिए राजी कर लिया है और होटल व्यवसायी से जमीन की एनओसी भी ले ली है। इससे लिफ्ट के निर्माण में बाधा बन रही इस समस्या को भी दूर कर लिया गया है और अब जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here