मालरोड के साथ साथ चमकेगी 12 सड़कें, और उनके साथ लगे स्थानों का भी होगा सौन्दर्यकर्ण

0
135

Shimla Mall Road
मालरोड के साथ लगते क्षेत्रों और उनके जोड़ने वाली सड़कों का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग एडीबी की ओर से फंडिड 34.84 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर रहा है। इस राशि से मालरोड के साथ लगती 12 सड़कों और उनके साथ सटे क्षेत्रों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। सड़कों के साथ नालियों, पार्क, और लेंडस्केपिंग का कार्य किया जाएगा। इसमें मालरोड से एडवांस स्टडी, मालरोड़ से नवबहार चौक और संजौली से रिज मैदान तक की मुख्य सड़क का सौंदर्यीकरण किया जाना प्रस्तावित है। मालरोड एक्सटेंक्सन ब्यूटिफिकेशन के इस प्रोजेक्ट का कार्य छोटा शिमला की ओर से शुरू भी हो गया है। मालरोड के साथ लगती सड़को में महिलाओं और बच्चों को रात समय अंधेरे में दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसके लिए स्ट्रीट लाइटों की व्यवस्था की जाएगी।

इन 12 सड़कों का होगा सौंदर्यीकरण
मालरोड एक्सटेंक्शन प्रोजेक्ट के मैनेजर सोमनाथ शर्मा ने बताया कि मालरोड एक्सटेंक्शन की ब्यूटिफिकेशन का कार्य छोटा शिमला की ओर से शुरू कर दिया गया है। इसमें मालरोड के साथ लगती 12 सड़कों को सुधारा जाएगा। इसमें सीटीओ से एडवांस स्टडी, हाईकोर्ट से मालरोड, ओकओवर से बिडस चौक, कालीबाडी से स्केंडल प्वांइट, स्केंडल प्वांइट से रिट्ज, रिट्ज से संजौली, सेलेट डे स्कूल से छोटा शिमला, रिट्ज से सेलेट डे स्कूल बाया यूएस क्लब, रामचंद्रा चौक से यूएस क्लब, पिटरहॉफ रोड, बेनमोर से राजभवन और मालरोड से बैंटनी रोड काे सुधारा जाएगा।

तीन स्थानों पर बनेंगे प्लाजा
इस प्रोजेक्ट के तहत टेलीग्राफ ऑफिस के पास प्लाजा का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा एडवांस स्टडी अौर अंबेदकर चौक में प्लाजा तैयार किया जाएगा। इसमें सड़क में पत्थरों से सुंदर डिजाईन तैयार किया जाएगा साथ ही फव्वारों से भी सजाया जाएगा। इयके अलावा इस प्रोजेक्ट में मालरोड के साथ लगती ऐतिहासिक बिल्डिंग में भी मरम्मत का कार्य किया जाएगा।

ये कार्य भी किए जाने हैं
मालरोड के साथ लगती सड़कों में ड्रेनेज सिस्टम में सुधार किया जाएगा। सड़कों की नेशनल हाइवे की तर्ज पर मेटलिंग की जाएगी। सड़कों के किनारे लैंडस्केपिंग का कार्य किया जाएगा। लोगों के बैठने और आराम करने के लिए बैंच लगाए जाएंगे। रेन शेल्टरों और शौचालयांे का निर्माण और जिर्णोद्धार किया जाना प्रस्तावित है। विभिन्न स्थानों पर हेरिटेज करेक्टर वाले साइनेजिज तैयार किए जाएंगे। पार्क में लोगों के लिए बैठने और बच्चों के खेलने के लिए झूलों और बैंचों की व्यवस्था की जाएगी साथ ही इनमें रिक्रेशनल एक्टिविटिज, व रेलिंग लगाई जाएंगी। स्ट्रीट लाइटों को इन्स्टाल किया जाएगा ताकि रात के समय लोगों को आने जाने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

मनोज शर्मा, एडीशनल डायरेक्टर टूरिज्म एडं सिविल एवीएसन ने कहा की,

मालरोड के साथ उसके पास की सड़कों और क्षेत्रों के लिए मालरोड एक्सटेंक्शन प्रोजेक्ट के तहत 34.84 करोड रुपए खर्च किए जाने हैं। इस राशि से सड़कों की दशा सुधारने के साथ वहां पर राहगिरों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया भी करवाई जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here