राजस्व विभाग का सभी विभागों को दिशा-निर्देश,मानसून सीजन के लिए हो जाएं तैयार

विभिन्न आपदा प्रबंधन संस्थाओं को भी दिए मुस्तैद रहने के निर्देश

0
310

मानसून आने में अब कुछ ही समय रह गया है लेकिन राजस्व विभाग ने आगामी मानसून सीजन के लिए अभी से तैयारियां करनी शुरू कर दी है। राजस्व विभाग ने सीजन के मद्देनजर अलग-अलग विभागों, उपायुक्तों और अन्य संस्थानों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं ताकि इस दौरान सार्वजनिक व निजी संपत्तियों का कम से कम नुकसान हो तथा बहुमूल्य मानव जीवन की रक्षा की जा सके।


राजस्व विभाग एवं आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव ओंकार चन्द शर्मा ने बताया कि लोक निर्माण विभाग, नगर निगमों और पंचायती राज संस्थानों को नालियों, चैनलों और नालों की सफाई करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश आपदा की  दृष्टि से बेहद संवेदनशील राज्य है इसलिए यह आवश्यक है कि लोगों को प्रारंभिक चेतावनियां और आवश्यक जानकारी प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि ऊर्जा विभाग के अधिकारियों से कहा गया है कि नदी तट के आस-पास रहने वाले लोगों को पूर्व सूचना देने के लिए उपयुक्त प्रणाली के साथ तैयार रहे। इसके अतिरिक्त यह निर्देश भी दिए गए हैं कि आवश्यकता पड़ने पर संभावित जोखिम वाले क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया जाए।


उन्होंने कहा कि आपात स्थितियों के लिए आवश्यक खाद्य सामग्री का प्रबन्ध करने तथा राहत एवं बचाव दलों को संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात करने के लिए तैयारियां करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में होमगार्ड की कंपनियों को भी तैयार रहने के लिए कहा गया है और आपात प्रतिक्रिया के लिए अग्निशमन सेवाओं की भी सहायता ली जाएगी। ओंकार चंद शर्मा ने कहा कि जल शक्ति विभाग को भी लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने तथा जल स्त्रोतों की नियमित सफाई के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here