प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सही समय पर लिए गए लॉक डाउन के निर्णय ने कोरोना संक्रमण को थामा …जयराम ठाकुर

देश ब देशवासियों की सुरक्षा मजबूत हाथों में , पीएम मोदी कोरोना संकट काल से देश को बाहर निकालने के लिए कर रहे प्रभावी मार्गदर्शन ।

0
206

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 के दौर में राष्ट्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों में सुरक्षित है, जो कोरोना संकट काल से देश को बाहर निकालने के लिए प्रभावी मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस ने हम सभी को एक दूसरे से वास्तव में संपर्क के बजाय वर्चुअल रैली करने को बाध्य किया है। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की डिजिटल इंडिया सोच को जाता है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के माध्यम से कोविड-19 के समय में हमें क्षेत्रीय अधिकारियों तथा पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों से बात करने में सहायता मिली है। उन्होंने कहा कि राज्य भाजपा देश का वर्चुअल रैलियों को करवाने वाला अग्रणी संगठन है। उन्होंने कहा कि राज्य भाजपा द्वारा जरूरतमंदों को 22 लाख मास्क वितरित किए गए हैं तथा 1.93 करोड़ रुपये का अंशदान पीएम केयर्ज में गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के लोग भाग्यशाली है कि ऐसे समय में देश का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा समय रहते लिए गए निर्णयों के कारण आज देश में कोविड-19 के कारण हुई मृत्यु विकसित देशों की तुलना में काफी कम है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समय रहते लिए गए लाॅकडाउन के फैसले से इस वायरस को रोकने में सहायता मिली है। इसके अतिरिक्त आवश्यक अधोसंरचना सृजित करने के लिए भी समय मिल पाया है। उन्होंने कहा कि यदि ये सभी पग समय रहते न उठाए गए होते तो आज देश की स्थिति खराब होती। उन्होंने कहा कि सबसे विकसित 15 देशों में कोविड-19 के कारण पांच लाख लोगों की मृत्यु हुई है, परंतु भारत में लगभग 15 हजार लोगों की मृत्यु हुई है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा समय रहते लिए गए निर्णयों के कारण ही एक समय हिमाचल प्रदेश कोविड-19 मुक्त राज्य बनने की कगार पर था, परंतु देश के विभिन्न हिस्सों मे फंसे दो लाख लोगों के वापिस आने के कारण आज प्रदेश में यह आंकड़ा 800 तक पहुंचा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश से बाहर फंसे लोगों को वापिस लाना राज्य सरकार का नैतिक कर्तव्य बनता था। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को क्वारन्टीन में रखा जा रहा है तथा समुचित जांच के बाद ही उन्हें घर जाने की अनुमति दी जा रही है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे राज्य सरकार के द्वारा कोरोना महामारी के दौरान किए जा रहे प्रयासों का खुले दिल से सहयोग करें।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय सरकार द्वारा तथा प्रधानमंत्री का विभिन्न केंद्रीय योजनाओं को आरम्भ करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य की 1.36 लाख महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने के अतिरिक्त कोरोना महामारी के दौरान तीन मुफ्त गैस सिलेंडरों की सुविधा भी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रदेश के 1,11,863 गरीब व्यक्तियांे के खातों में पांच-पांच सौ रुपये की दो किश्तें जमा की गई हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने अप्रैल से जून 2020 के तीन महीनों में प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 5.90 लाख महिलाओं के बैंक खाते में पांच-पांच सौ रुपये हस्तांतरित किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के लोगों की सुविधा के लिए वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना आरंभ की है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सरकार ने मनरेगा कामगारों के दैनिक वेतन में 20 रुपये प्रतिदिन की दर से बढ़ौतरी की है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाएं जैसे सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना जिसमें 2.90 लाख वरिष्ठ नागरिकों को 1500 रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं आरंभ की हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 217.85 करोड़ रुपये सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत 5.69 लाख पेंशनधारक लाभार्थियों को तीन माह की अग्रिम पेंशन के रूप में प्रदान किए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हिमाचल को देश का धुआं मुक्त राज्य बनाने के लिए 2.76 लाख महिलाओं को हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन भी प्रदान किए हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार राज्य सरकार ने राज्य में हिमकेयर योजना आरंभ की है, जिसके तहत 5.50 लाख परिवारों को पंजीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि अभी तक इस योजना के तहत 85 हजार 800 लोग लाभान्वित हुए हैं, जिस पर 76.85 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि केन्द्र सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने, तीन तलाक खत्म करने और नागरिकता संशोधन अधिनियम जैसे कई ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं।

केन्द्रीय पैट्रोलियम मंत्री ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वर्तमान भाजपा सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों को प्रचारित करने के लिए देश भर में जन संवाद रैली आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सिर्फ देवभूमि ही नहीं बल्कि वीरभूमि भी है। प्रदेश के लाखों सपुत्र सेना में अपने शोर्य का प्रदर्शन कर रहे हैं।

केन्द्रीय मंत्री ने कोविड-19 की स्थिति से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए राज्य सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने देश के अन्य राज्यों में फंसे हिमाचलवासियों को लेकर चिंता की और प्रभावी निर्णय लिए। इससे कोविड-19 संक्रमण के मामलों में बढ़ौतरी हुई है, परन्तु यह जय राम ठाकुर की संवेदनशीलता को दर्शाता है।

धमेन्द्र प्रधान ने कहा कि कोविड-19 के दौरान केन्द्र सरकार ने संकट की घड़ी में जरूरतमंदों के खातों में 70 हजार करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। प्रधानमंत्री द्वारा घोषित किए गए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज से समाज के हर वर्ग को मदद मिली है। उन्होंने कहा कि एक निजी एजेंसी द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार देश के 100 लोगों में से 73 लोगों ने केन्द्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी में पूर्ण आस्था व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य में भाजपा सरकारों के डब्बल ईंजन से हिमाचल प्रदेश को देश का सबसे विकसित राज्य बनेगा।

केन्द्रीय वित्त एवं काॅरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भाजपा सरकार के वर्तमान कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने, तीन तलाक खत्म करने और नागरिकता संशोधन अधिनियम आदि इत्यादि कई ऐतिहासिक निर्णय लिए गए है। उन्होेंने कोविड-19 महामारी के प्रभावी नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि एक निजी ऐजेंसी ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री के रूप में आंका है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1975 में आज के ही दिन तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने आपातकाल लागू किया था। यह भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में काला दिन है, जबकि मोदी सरकार ने भारत को विश्व नेता बनाया है और आर्थिकी के पुनरउत्थान के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने मुख्यमंत्री और केन्द्रीय पैट्रोलियम मंत्री धमेन्द्र प्रधान का स्वागत करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी ने हमें सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर वर्चुअल रैली करने के लिए मजबूर किया है। यह मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के दृढ़ प्रयासों का परिणाम है कि राज्य में सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों के कारण प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में हैं। प्रदेश में मनरेगा के प्रभावी कार्यान्वयन से तीन लाख से अधिक लोगों को लाभ मिला है। राज्य में महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री एक बीघा योजना आरम्भ की गई है।

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के पालक सतपाल सत्ती ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, विधायक जे.आर. कटवाल और राजेन्द्र गर्ग, महासचिव त्रिलोक जम्वाल, संगठन मंत्री पवन राणा और अन्य लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here