गरीब और जरूरतमंदो को नवंबर तक मुफ्त राशन देने की पीएम की घोषणा सराहनीय .. जयराम ठाकुर

कहा इस घोषणा से प्रदेश के लोग भी होंगे लाभांवित

0
170

आज प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने 6वें संबोधन में गरीब और जरूरमंद लोगों के लिए अन्न भंडार नवंबर तक खुले रखने की घोषणा की। इस घोषणा के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लगभग देश की 80 करोड़ आबादी को राशन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस घोषणा का स्वागत किया है और इसे सराहनीय बताया है।


उन्होंने कहा कि इस निर्णय से जुलाई से नवंबर माह यानी पांच महीनों तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिलेगा। इसके अतिरिक्त प्रत्येक परिवार को हर महीने एक किलो चना दाल मुफ्त मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश के लाखों लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि योजना के विस्तार की दिशा में केंद्र सरकार 90,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगी और यदि पिछले तीन महीनों में इसके लिए खर्च की गई कुल राशि एक साथ जोड़ी जाए तो कुल 1.5 लाख करोड़ रुपये की राशि योजना में खर्च की जाएगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने लगभग 20 करोड़ गरीब परिवारों के जन धन योजना खातों में 31,000 करोड़ रुपये जमा किए हैं। पिछले तीन महीनों के दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड को भी कार्यान्वित किया जा रहा है, जिसका अधिकांश लाभ उन लोगों को मिलेगा जो रोजगार की तलाश में अन्य राज्यों का रुख करते हैं।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री की समाज के गरीब, शोषित और वंचित वर्गों के सशक्तिकरण, आर्थिक गतिविधियों को विस्तार देने, आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अथक प्रयासों की भी सराहना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here