देख सकेंगे सूर्यग्रहण ,हिमकोस्ट कर रहा व्यवस्था

हिमकोस्ट ने सूर्यग्रहण पर विद्यार्थियों से राइट-अप और पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन मांगे

0
385


हिमाचल प्रदेश में 25 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। इस बार सूर्यग्रहण 21 जून रविवार को पड़ रहा है। ग्रहण सुबह 10.23 मिनट पर आरंभ होगा तथा यह अधिकतम 12.03 मिनट पर होगा और दोपहर 1.48 मिनट पर समाप्त होगा। सूर्य ग्रहण दोपहर के आसपास 95 प्रतिशत होगा। 


सचिवालय और पदम देव काॅम्पलेक्स, रिज शिमला में  ग्रहण देखने की व्यवस्था:

 25 सालों बाद आए इस खगोलीय घटना को देखने और अनुभव करने के लिए हिमकोस्ट द्वारा व्यवस्था की जा रही है। सीमित संख्या में आम जन एलर्ज़ली बिल्डिंग, सचिवालय शिमला की पार्किंग के पास और पदम देव काॅम्पलेक्स, रिज शिमला में सूर्यग्रहण को देख सकेंगे। इसका उद्देश्य विज्ञान को बढ़ावा देना व लोकप्रिय बनाना है, जिससे इस तरह की खगोलीय घटनाओं से जुड़ी भ्रांतियों और अंधविश्वासों को दूर किया जा सके। हिमकोस्ट ने संबंधित जिलों के प्राथमिक शिक्षा उपनिदेशकों से सोलर फिल्टर की व्यवस्था करने को कहा है, ताकि इस अद्वितीय घटना को आम लोग देख सके। आम लोग अपने संबंधित जिलों में उप निदेशक प्राथमिक शिक्षा कार्यालय द्वारा निर्दिष्ट स्थान पर सूर्य ग्रहण देख सकते हैं।

विद्यार्थियों से राइट-अप और पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन मांगे:

हिमकोस्ट ने खगोलीय घटना को देखने के अपने अनुभवों पर, इस घटना के साक्षी बने विभिन्न स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों से राइट-अप/पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन लेने का निर्णय किया है। तीन पेजों का राइट अप या पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन में अधिकतम 10 स्लाइड नहीं होनी चाहिए। विद्यार्थी 23 जून, 2020 तक अपनी प्रविष्टियां dhar_shashi2000@yahoo.com
पर भेज सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को उपयुक्त रूप से सम्मानित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here