पंचायत चुनावों की घोषणा,तीन चरणों में संपन्न होंगें चुनाव

हिमाचल प्रदेश में अचार सहिंता लागू, नहीं कर सकेगी अब सरकार नई घोषणाएं, न ही नए विकास कार्य होंगे शुरू ।

0
176

प्रदेश में पंचायत चुनावों की सोमवार को घोषणा कर दी गई है। चुनाव तीन चरणों में संपन्न होंगें। 17 ,19 और 21 जनवरी 2021 को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक मतदान होंगे। प्रदेश में कुल 3615 पंचायतों में मतदान होने हैं। कोरोना महामारी के कारण कोविड-19के दिशानिर्देशों के अनुसार सामाजिक दूरी व अन्य नियमों के तहत राज्य में पंचायत चुनाव तीन चरण में होंगे।

31 दिसंबर से लेकर 1और 2 जनवरी को नामांकन प्रक्रिया होगी। 4 जनवरी को सुबह 10 बजे से नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 6 जनवरी को सुबह 10 से 3 बजे तक उम्मीदवार नामांकन पत्र वापस ले सकेंगे और उसके बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी और प्रत्‍याशियों को चुनाव चिह्न भी दे दिए जाएंगे।

चुनाव के बाद ही पंचायत मुख्‍यालय में वार्ड पंच, उपप्रधान व प्रधान के मतों की गणना कर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। इसके अलावा पंचायत समिति‍ सदस्‍य व जिला परिषद सदस्‍य के प्रत्‍याशियों के मतों की गणना 22 जनवरी को सुबह साढ़े आठ बजे से ब्‍लॉक मुख्‍यालय में की जाएगी।

पंचायतों का कार्यकाल 23 जनवरी को पूरा हो रहा है। नगर निकाय व नगर पंचायतों के चुनाव की अधिसूचना पिछले सप्ताह जारी हो चुकी है। नगर पंचायत व नगर परिषद चुनाव के लिए दस जनवरी को मतदान होगा। पंचायत प्रधान से लेकर पंचायत समित‍ि सदस्‍य व जिला परिषद वार्ड सदस्‍य का रोस्‍टर जारी किया जा चुका है।

आचार संहिता लागू:

चुनावों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। पंचायत चुनाव घोषित होते ही सरकार अब नई घोषणाएं नहीं कर सकेगी। न ही नए विकास कार्य शुरू किए जा सकेंगे और न ही नए टेंडर लगाए जा सकेंगे। प्रदेश सरकार के प्रचार वाली सभी बैनर व होर्डिंग भी हटाए जाएंगे। चुनाव प्रचार में सरकारी मशीनरी का इस्तेमाल भी नहीं किया जा सकेगा। हालांकि, जो विकास कार्य पहले से किए जा रहे हैं, उन्हें जारी रखा जा सकेगा। राज्य में इस बार पंचायत चुनाव कोरोना काल में कराए जा रहे हैं। चुनाव आयोग प्रचार और मतदान के लिए दिशा-निर्देश जारी करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here