नाहन विधानसभा क्षेत्र में लगाए जाएंगे एक लाख नींबू के पौधे: डा. बिंदल

बोले, किसानों की आय बढ़ाने को नींबू की खेती बनेगी रोजगार का जरिया

0
121



नाहन: स्थानीय विधायक डा. राजीव बिन्दल के प्रयासों से नाहन विधानसभा क्षेत्र के किसानों की आमदनी को बढ़ाने की कवायद शुरू की गई है। डा. राजीव बिन्दल ने बताया कि इस साल बरसात में एक लाख नींबू के पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, उसके लिए पूरा साल किसानों से संवाद किया गया और स्वयं सहायता समूह की बहनों को इस दिशा में प्रेरित किया गया है।

उन्होंने कहा कि बरसात के सीजन को देखते हुए पौधे वितरित करने का कार्य शुरू किया जा रहा है। इससे पूर्व गडढा करने के लिए पंचायतों को मशीनें भी उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि 23 से 26 जुलाई तक नाहन के विभिन्न पंचायतों में नींबू के पौधे बांटने का कार्यक्रम तय किया गया है। उन्होंने बताया कि 23 जुलाई को पंजाहल, जमटा बनेठी और चाकली, 24 जुलाई को देवका पुड़ला, सुरला, कौलांवालाभूड़ और बर्मा पापड़ी, 25 जुलाई को धगेड़ा, रामाधौण और सैन की सेर पंचायतों में नींबू के पौधे वितरित किए जाएंगे। 26 जुलाई को बनकला, सतीवाला, मात्तर व नाहन पंचायतों में नींबू के पौधों वितरित करने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इसके बाद हरिपुर खोल पंचायत में पौधों का वितरण होगा।

उन्होंने कहा कि यदि 5 वर्षों तक लगातार एक लाख पौधा नींबू का इलाके में लगाया जाएगा तो किसान की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here