कालाअंब के एक उद्योग में एलपीजी लीकेज से जोरदार धमाका, एक झुलसा

दमकल विभाग ने 20 मिनट में आग पर पाया काबू, 10 लाख का नुकसान

0
363

नाहन: कालाअंब के एक उद्योग में बुधवार सुबह जोरधार धमाका हो गया। धमाके से एक कर्मचारी बुरी तरह झुलस गया है, जिसे पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया गया है। जानकारी के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब के जोहड़ों स्थित एसएनएस स्टील इंडस्ट्री के 2 हजार किलोग्राम एलपीजी स्टोरेज में अचानक लीकेज से जोरदार धमाका हुआ। इस दौरान यहां पहुंचा एक कर्मचारी इसकी चपेट में आ गया। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया कि आग से झुलसा व्यक्ति उद्योग का कर्मचारी है या फिर सिलेंडर को रिफील करने पहुंचा कर्मचारी था। बहरहाल, आग लगने की सूचना मिलते ही स्टेशन फायर आफिसर नाहन पीएस सैन के साथ कालाअंब फायर पोस्ट के प्रभारी रामकुमार व फायरमैन जोगेंद्र सिंह स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे। जहां 20 मिनट के भीतर आग पर काबू पा लिया गया। हालांकि, अभी भी स्टोरेज से गैस लीक हो रही है। इस लीकेज को रोकने के लिए इंडियन आयल कंपनी के एक्पर्ट बुलाए गए हैं। इस अग्निकांड में 10 लाख रुपये का नुकसान आंका गया है।

इस धमाके के बाद उद्योग की कंप्रेशर यूनिट, पावर यूनिट, मेटलिंग यूनिट व डाई यूनिट को भी चपेट में ले लिया। इस कंपनी के भीतर एल्युमिनियम के एंगल, रैलिंग व अन्य सामान का उत्पादन किया जाता है।

स्टेशन फायर अधिकारी पीएस सैन ने बताया कि आग से 10 लाख का नुकसान हुआ है। एलपीजी स्टोरेज से लीकेज का खतरा फिर भी बना हुआ है। जानकारी के अनुसार स्टोरेज से बाहर निकली एलपीजी में ही ब्लास्ट हुआ है। हो सकता है कि कर्मचारी ने कोई स्विच आन कर दिया, जिससे ब्लास्ट हुआ। उन्होंने बताया कि अभी स्थित कंट्रोल में है। फिर से लीकेज न हो इसके लिए एक्सपर्ट बुए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here