भगवान रघुनाथ कोरोना में भी निकलेंगे रथयात्रा पर

कोरोना के नियमों का पालन करते हुए निकाली जाएगी रथयात्रा, मात्र सात देवी-देवता होंगे शामिल , व्यापार आदि रहेंगे बंद

0
160




कुल्लू,: कुल्लू का प्रसिद्ध दशहरा उत्सव इस वर्ष भी मनाया जाएगा। कोरोना के चलते हालांकि हर साल की तरह उतने धुमधाम और हर्षोल्लास से नहीं मनाया जाएगा। हर वर्ष दशहरे के दिन भगवान रघुनाथ की रथ यात्रा निकालने की परंपरा सदियों से निभाई जाती और इस वर्ष भी भगवान रघुनाथ परंपरा नहीं टूटेगी और दशहरा के दिन रघुनाथ जी की भव्य रथ यात्रा संपन्न होगी और पूरे सात दिनों तक भगवान रघुनाथ जी की परंपरा का निर्वाह होगा लेकिन इस रथ यात्रा में इस बार जिला भर के सैंकड़ों देवी-देवता भाग नहीं ले पाएंगे और न ही हजारों श्रद्धालू रथ खींच पाएंगे।

सोमवार को दशहरा पर्व को लेकर हुई पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कोरोना के नियमों का पालन करते हुए दशहरा पर्व मनाया जाएगा। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि ढालपुर मैदान में किसी भी तरह का व्यपार नहीं होगा और न ही कोई दुकानें लगाई जाएंगी। दशहरा पर्व में आने वाले लोग कुल्लू शहर की स्थाई दुकानों में ही खरीददारी कर सकते हैं। साथ ही लाल चंद प्रार्थी कलाकेंद्र में भी किसी तरह का लोकनृत्य व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे।इस वर्ष सिर्फ दशहरा पर्व की परंपरा का निर्वाह किया जाएगा। कोरोना के नियमों को ध्यान में रखते हुए अन्य देवी-देवता को आमंत्रित न करने का भी निर्णय लिया गया। दशहरे में केवल उन सात देवी-देवताओं के निशान बुलाए जाने पर सहमति दी गई जिन देवताओं की रथयात्रा में भूमिका जरूरी है। कोविड -19 की परिस्थितियों और दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए यह भी निर्णय लिया गया कि दशहरा मैदान में व्यापार जैसी गतिविधियां भी नहीं की जाएगी। वहीं भगवान नरसिंह की जलेब भी सूक्ष्म तौर पर होगी।

दशहरा कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा इस वर्ष भी भगवान रघुनाथ जी की रथयात्रा होगी और यह कोरोना के नियमों को ध्यान में रखते ही होगी। उधर भगवान रघुनाथ जी के प्रमुख छड़ीबरदार महेश्वर सिंह ने कहा कि परंपराएं निभाई जाएगी और इसमें कोरोना के नियमों का पालन होगा। उन्होंने लोगों व देवताओं से भी सहयोग की अपील की है। उन्होंने देवी-देवताओं से आशीर्वाद देने की अर्ज की है कि कोरोना जैसी बीमारी से मुक्ति दिलवाई जाए। उन्होंने कहा कि नरसिंह भगवान की जलेब का कार्यक्रम भी सूक्ष्म तरीके से होगा।

बैठक में दशहरा कमेटी के अध्यक्ष एवं शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मुख्य तौर पर भाग लिया। भगवान रघुनाथ जी की तरफ से मुख्य छड़ीबरदार महेश्वर सिंह उपस्थित रहे। इसके अलावा उपाध्यक्ष एवं उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा,कुल्लू के विधायक सुंदर सिंह ठाकुर,आनी के विधायक किशोरी लाल, नगर परिषद के उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत, कारदार संघ के पदाधिकारीगण सहित दशहरा कमेटी के सदस्य मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here