मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र सहित प्रदेश के अन्य इलाकों में हो रहा अवैध वन कटान

वन संपदा के अपराधिक मामलों पर अब होगी कड़ी कार्यवाही... वन मंत्री राकेश पठानिया

0
137


सुंदरनगर : वन संपदा के लंबित अपराधिक मामलों पर वन मंत्री राकेश पठानिया ने कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। नाचन और सुंदरनगर में डीपीएफ वन में अवैध कटान पर मिली शिकायत पर वन मंत्री लंबित मामलों पर अधिकारियों के साथ जल्द बैठक करेेंगे।

सुंदरनगर में दौरे के दौरान प्रदेश के वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि नाचन और सुंदरनगर में डीपीएफ वन में अवैध कटान की उन्हे शिकायत मिली है। उन्होंने कहा कि सोमवार को डीपीएफ वन व वन संपदा के अपराधिक मामलों को लेकर वन और पुलिस अधिकारियों की बैठक ली जाएगी और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सुंदरनगर के उमरी डीपीएफ वन में खैर के पेड़ों का अवैध कटान किया गया है, मामला विजिलेंस के अधिकारी देख रहे हैं। वहीं नाचन के जासन वन में अवैध कटान के साथ नाचन में सूसंण-च्वाला पंच्योग में डीपीएफ वन में अवैध कटान किया गया है। इस मामले में पुलिस में एफआईआर दर्ज करके वन अधिकारी पल्ला झाड़ गए है।

वहीं आरोप है कि मंडी जिले से मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के गृह क्षेत्र में बड़े पैमाने पर डीपीएफ वनों को काटने का अवैध कार्य किया गया है और वनों का अवैध कटान रोकने में वन अधिकारी नाकाम रहे हैं या अधिकारियों की मिली भगत से वनों को काटने के अवैध कार्य को अंजाम दिया गया है। गौर हो कि उमरी वन से मार्च माह में अवैध रूप से खैर के सैकड़ों पेड़ काटे गए है और वहीं जासन सहित सूसंण-च्वाला पंच्योग में डीपीएफ वन में अवैध सैकड़ो पेड काट लिए गए और वन विभाग के तैनात किए गए उच्च अधिकारी मामले में संलिप्त कर्मचारी व अधिकारियों पर आजतक कोई कार्रवाई नहीं कर पाए है। जबकि इस दौरान खड्ड में सैंकड़ो टन मात्रा में डंप बजरी पत्थर भी चोरी किए गए है। इसकी जांच के दौरान दूसरी तरफ पहाड़ी के कटने से निकली सैंकड़ो टन बजरी पत्थर खडड़ से गायब हो गए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here