गोविंद ठाकुर ने किया विद्यार्थियों के लिए टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

0
153

जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को मोबाइल भी वितरित किए

कुल्लू । शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने सोमवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुल्लू से स्कूलों व काॅलेजों के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों तथा संबद्ध स्टाॅफ के लिए दो दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान जिला के शिक्षण संस्थानों के 18 वर्ष अथवा इसके अधिक आयु के ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को कोरोना की पहली डोज प्रदान करने का लक्ष्य है। वैक्सीन कुछ शिक्षण संस्थानों सहित जिला के विभिन्न 78 स्वास्थ्य संस्थानों में लगाई जा रही है और सभी पात्र विद्यार्थियों को समीपवर्ती केन्द्र में वैक्सीन लगवाने के लिए विशेष अपील की गई है।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी पात्र लोगों को वैक्सीन उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है और प्रदेशभर में वैक्सीनेशन का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। जिला में अभी तक लगभग दो लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है और सभी पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण अगले 10 से 15 दिनों में पूरा होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि सभी पात्र विद्यार्थियों व अध्यापकों तथा शिक्षा विभाग के अन्य कर्मचारियों को वैक्सीन जल्द से जल्द लगे, इसके लिए यह अभियान चलाया गया है। आने वाले समय में कुछ वार्षिक परीक्षाएं भी होनी हैं और नये सत्र का भी आरंभ होना है, इसलिये 18 साल से अधिक आयु के सभी बच्चे कोरोना वैक्सीन लगवाकर अपने आप को सुरक्षित महसूस करें, ऐसा माहौल बनना अनिवार्य है। उन्होंने कहा हालांकि कोरोना की दूसरी लहर लगातार थम रही है, लेकिन तीसरी लहर की आशंका के चलते वैक्सीन लगवाने के साथ एहतियात बरतना भी बहुत जरूरी है।
विशेष अभियान के इस मौके पर वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के लिए बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं को देखकर शिक्षा मंत्री काफी खुश दिखे। उन्होंने छात्र-छात्राओं से काफी समय तक संवाद भी किया और आॅन लाईन पढ़ाई के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने बच्चों की अन्य समस्याओं के बारे में भी बातचीत की और उन्हें आवश्यक टिप्स भी दिए। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि बहुत जल्द समय पहले ही तरह सामान्य हो जाएगा आप सभी सयंम के साथ जीवन के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आॅनलाईन पढ़ाई में रूचि लें और अभिभावकों व अध्यापकों सभी का सहयोग करें।

वैक्सीन के बाद सुरक्षित महसूस कर रहीं प्रियंका, गायत्री व स्मृतिका
स्कूल व काॅलेज की प्रियंका व गायत्री तथा शिक्षिका स्मृतिका ने वैक्सीन लगवाने के बाद कहा कि अब वे अपने आप को काफी सुरक्षित महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा कि सभी पात्र विद्यार्थियों को और अध्यापकों को वैक्सीन के लिए आगे आना चाहिए। इससे शिक्षण संस्थानों में एक सुरक्षा का माहौल उत्पन्न होगा।
जरूरतमंद बच्चों को वितरित किए मोबाइल फोन
गोविंद ठाकुर ने इस अवसर पर हर घर पाठशाला यानि आॅनलाईन शिक्षण के लिए स्कूल के उन 10 बच्चों को मोबाइल फोन वितरित किए जिनके अभिभावक आर्थिक कारणों से बच्चों को पढ़ाई के लिए मोबाईल नहीं खरीद सकते। इन बच्चों में सुनील, विशाल, मनोज, साहिल, दलजीत, आयुष, सोनू, मनोज, हेम सिंह, विशाल तथा देवेश शामिल हैं। मोबाईल प्राप्त करके सभी बच्चे खुश दिखे।

शिक्षा मंत्री ने 1924 से कार्यशील इस पाठशाला भवन तथा इसके सभी कमरों व संकायों का भी दौरा किया।
स्कूल के प्रधानाचार्य भीम कटोच ने शिक्षा मंत्री का स्वागत किया और आॅन लाईन शिक्षण गतिविधियों तथा भविष्य की तैयारियों के बारे में अवगत करवाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here