गर्मियों में ड्राई होंठों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये स्क्रब

0
39

शिमला। गर्मियों के मौसम में त्वचा के साथ होंठों को भी रूखेपन की परेशानी का सामना करना पड़ता है. सर्दी हो या गर्मी होंठ फटने की समस्या आम बात है. इसके अलावा होंठों की त्वचा पर ध्यान नहीं देने के कारण कालापन नजर आता है. ऐसे में होंठ के कालेपन को दूर करने के लिए स्क्रबिंग कर सकते हैं. स्क्रब करने की वजह से आप ड्राई होंठों से भी निजात पा सकते हैं. खासकर इस मौसम में ड्राई लिप्स होना आमबात है, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं. आइए जानते हैं रूखे होंठों को कैसे मुलायम और नरम रख सकते हैं.

नारियल और शहद का स्क्रब

आपको एक चम्मच शहद, नारियल तेल और ब्राउन शुगर लेना है. अब इन तीनों चीजों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है. इस स्क्रब को होंठो पर कुछ देर लगाएं रखें और बाद में पानी से धो लें. इसके बाद होंठों को मॉश्चराइज जरूर करें.

कॉफी स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी और शहद मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर होंठों पर लगाएं. करीब दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और बाद में पानी से धो लें. इससे आपकी ड्राई स्किन हट जाएगी और त्वचा साफ नजर आएगी.

गुलाब की पंखुडियों का स्क्रब

इसके लिए आपको गुलाब की कुछ पंखुडियां, शहद और दूध लेना है और इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस मिश्रण को होंठ पर लगाएं और बाद में पानी से धोएं.

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल नेचुरल लाइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है जो होंठों को गुलाबी बनाने में मदद करता है. रोजाना अपने होठों को ऑलिव ऑयल से मसाज करें. इससे लगाने से आपके होंठ मुलायम और नरम रहते है.

चॉकलेट स्क्रब

इस स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच कोको पाउडर, डेढ चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच वनीला एक्सट्रैक्ट, एक चम्मच शहज और दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं और दो से तीन मिनट बाद हल्के कपड़े से पोंछ लें. इस स्क्रब को लगाने से आपके होंठ मुलायम नजर आएंगे.

दालचीनी स्क्रब

एक चम्मच शहद, जैतून तेल और चुटकी भर दालचीनी पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं और कुछ मिनटों तक हल्के हाथ से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से धो लें. ये त्वचा में नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here