21जून को टीकाकरण के लिए राज्य में 809 केंद्र स्थापित

0
322

शिमला। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि राज्य में 21 जून, 2021 से चलाएं जाने वाले कोविड टीकाकरण अभियान में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार राज्य के सभी कोविड टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का निःशुल्क टीकाकरण किया जाएगा, जिसके लिए पूरे प्रदेश में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि टीकाकरण योजना के अन्तर्गत स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं, अग्रिम पंकित के कार्यकर्ताओं, राज्य प्राथमिकता समूह और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण की पहली व दूसरी खुराक वीरवार, शुक्रवार और शनिवार के दिन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के वह लोग जो स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं, अग्रिम पंकित के कार्यकर्ताओं, राज्य प्राथमिकता समूह की श्रेणी में शामिल नहीं है उनके लिए टीकाकरण सत्र सोमवार, मंगलवार और बुधवार के दिन आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि राज्य ने पिछले एक सप्ताह में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के अब तक 2.92 लाख लोगों का टीकाकरण किया हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड वैक्सीन के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लगभग 55 लाख पात्र लाभार्थी है और में लगभग 42 प्रतिशत पात्र आबादी को टीकाकरण की पहली खुराक लगाई जा चुकी हैं।
 उन्होंने कहा कि संपूर्ण राज्य में लगभग 809 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें 724 केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों और 85 टीकाकरण केंद्र शहरी क्षेत्रों में बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि 21 जून, 2021 को 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लगभग एक लाख पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने कहा कि जनजातीय, दुर्गम और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण पंजीकरण आॅनसाइट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र नगर निगम, एनएसी और नगर परिषद व नगर पंचायतों में स्थापित किए गए टीकाकरण केंद्रों में केवल उन्हीं लोगों के लिए टीकाकारण सत्र आयोजित किए जाएंगे जिन्होंने पूर्व में ही आॅनलाइन माध्यम से टीकाकरण अप्वाइंटमेंट ली है। उन्होंने शहरी क्षेत्रों के पात्र लाभार्थियों से आग्रह किया कि असुविधा से बचने के लिए वह अपनी अप्वाइंटमेंट पूर्व में बुक करवाने के बाद ही टीकाकरण केंद्रों में आए।
उन्होंने कहा कि सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों में निःशुल्क कोविड टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध होगी जबकि निजी अस्पतालों में वैैक्सीन उत्पादकों द्वारा वैैक्सीन के निर्धारित मूल्य के अतिरिक्त अधिकतम 150 रुपये प्रति डोज सेवा शुल्क लिया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here