21 जून से चलेगा वैक्सीन का व्यापक अभियान,,,,, सोम, मंगल और बुध को 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को लगेंगे टीके

0
76

कुुल्लू। उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने बताया कि जिला की लक्षित आयु वर्गों के 46 प्रतिशत से अधिक लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक लगाई जा चुकी है। वैक्सीनेशन कार्य में और तेजी लाने के लिए 21 जून से आरंभ किए जा रहे प्रदेशव्यापी अभियान के तहत 21, 22 और 23 जून को  जिला में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के 18 से 20 हजार तक लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
      उपायुक्त ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 18-44 आयु वर्ग के लोगों को पहले की तरह ही आनलाईन स्लाॅट बुकिंग के अनुसार ही टीके लगाए जाएंगे जबकि इसी आयु वर्ग के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को उनके गृह क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्र में पहले आओ पहले पाओं के आधार पर टीके लगाए जाएंगे तथा आधार नम्बर के साथ उनका पंजीकरण मौके पर ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों में सोम, मंगल तथा बुधवार को 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को आॅनलाईन बुकिंग के माध्यम से वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए पहले की तरह लोगों को तय दिन से एक दिन पहले दोपहर 12 बजे स्लाॅट बुकिंग करवानी होगी। एक वैक्सीनेशन केन्द्र पर कम से कम 100 लोगों को ही वैक्सीनेशन किया जाएगा तथापि कई बड़े वैक्सीनेशन केन्द्रों पर यह आंकड़ा 100 से अधिक भी हो सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस आयु वर्ग के लोगों की वैक्सीनेशन शत प्रतिशत आॅफलाईन की जाएगी। यानी ग्रामीण क्षेत्रों में सम्बंधित क्षेत्र के वैक्सीनेशन केन्द्र पर मौके पर ही टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए उन्हें स्लाॅट बुकिंग की जरूरत नहीं होगी।  
      उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वीर, शुक्र तथा शनिवार को पहली तथा दूसरी डोज जो भी देय हो के लिए आॅफ लाईन तथा आॅनलाईन दोनों माध्यमों से वैक्सीनेशन की जाएगी। इसमें इसी आयु वर्ग के नये फ्रंटलाईन वर्कर तथा हैल्थलाईन वर्कर भी शामिल होंगे। जिला में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 1 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। जिला में 17 मई से 18 जून तक 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 20 हजार से अधिक लोगों कीे वैक्सीनेशन की जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के विदेशों में अध्ययनरत छात्रों तथा नौकरी -पेशा वाले लोगों को जो विदेश जाना चाहते हैं तथा पहली डोज की 28 दिन की अवधि पूरी कर ली है, उन्हें क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में 22 जून मंगलवार को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। अभी तक स्वास्थ्य विभाग के पास विदेश जाने वाले ऐसे लोगों की संख्या कम है तथा संख्या बढ़ने पर क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में ही वैक्सीनेशन के लिए मंगलवार के अतिरिक्त दिनांे की संख्या को निर्धारित किया जाएगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here