शिक्षकों व अभिभावकों की भागीदारी से ई-पीटीएम का सफल आयोजन

0
625

शिमला। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने आज यहां वर्चुअल माध्यम से शिक्षक अभिभावक संवादः ई-पीटीएम के समापन आयोजन की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को उच्च गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा कोरोना महामारी में भी हर घर पाठशाला कार्यक्रम को अपार सफलता मिली है, जिसका श्रेय शिक्षा विभाग के अधिकारियों, शिक्षकों, अभिभावकों तथा विद्यार्थियों को जाता है।

उन्होंने कहा कि ई-पीटीएम का शुभारम्भ 4 जून, 2021 को किया गया था। ई-पीटीएम में 12,962 स्कूलों, 48,383 शिक्षकों तथा 6,76,792 अभिभावकों ने भाग लिया जबकि गत वर्ष इस कार्यक्रम में 12,500 स्कूलों, 42,400 शिक्षकों तथा 6,10,000 अभिभावकों ने भाग लिया था। उन्होंने कहा कि हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत शिक्षकों तथा अभिभावकों के समन्वय से विद्यार्थियों की शिक्षा निरंतर जारी रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों तथा अभिभावकों द्वारा दिए गए बहुमूल्य सुझावों पर विचार कर कार्यक्रम में सुधार लाया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर हर घर पाठशाला 2.0 कार्यक्रम के डैशबोर्ड का शुभारम्भ किया, जिसके माध्यम से शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा अभिभावकों की भागीदारी की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

इससे पूर्व गोविन्द सिंह ठाकुर ने जिला सिरमौर के शिक्षा खण्ड नाहन के प्राइमरी नाहन यू-टयूब चैनल की टीम के साथ संवाद किया तथा विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए उनके इस अनुठे प्रयास की सराहना की।

इस अवसर पर समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक डाॅ. वीरेन्द्र शर्मा ने शिक्षा मंत्री का स्वागत किया तथा आयोजन के बारे विस्तृत जानकारी दी। 

राज्य सम्पर्क अधिकारी समग्र शिक्षा अनुराधा कटवाल ने आयोजन का संचालन किया।

निदेशक उच्चत्तर शिक्षा डाॅ. अमरजीत शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

सचिव शिक्षा राजीव शर्मा तथा विभिन्न जिलों से शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, शिक्षकों तथा अभिभावकों ने भी इस आयोजन में भाग लिया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here