पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई बढ़ोतरी का असर,फलों के दामों में दिखना हुआ शुरू

0
23

 

शिमला। पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से आने वाले दिनों में आम लोगों को महंगाई से भी दो चार होना पड़ेगा।पेट्रोल, डीजल के दामों में हुई बढ़ोतरी का असर फलों की कीमतों में दिखना शुरू हो गया है।बता दें कि शिमला में आने वाले  फल ज्यादातर बाहरी राज्यों से  पहुंचते है।ट्रांसपोर्टेशन की मदद से ही सब्जियों और फल सब्जी मंडी तक आते हैं।ऐसे में अब जब पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए है तो ट्रांसपोटेशन भी महंगा होगा।जिसकी मार आम लोगों पड़ना तय है।
शिमला के सब्जी मंडी के फल विक्रेता पिरु ने कहा कि पेट्रोल, डीजल के दामों के बढ़ने से ट्रांसपोर्टेशन का फेयर बढ़ गया है. हर एक क्रेट यहां रेट बढ़ा है और कैरिज भी ज्यादा पड़ रहा है।
यही वजह है कि अब फ्रूट्स के दामों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है।पेट्रोल,डीजल के दाम बढ़ने से हमारे सौदे महंगे होंगें तो आगे लोगों को भी बढ़ी हुई कीमतों पर ही फ्रूट्स मिलेंगे. उन्होंने बताया कि फ्रूट्स के दामों में अभी से 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है और आगे और भी कीमतें बढ़ेंगी।


हालांकि अभी अगर सब्जियों के दामों की बात की जाए तो उनके दाम ज्यादा नहीं है। 15 से 30 रुपए तक के दामों में सब्जियां मंडी में बिक रही है, लेकिन फलों के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है।
विशेश्वर नाथ अध्यक्ष रिटेलर एसोसिएशन फ्रूट एंड वेजिटेबल ने बताया कि पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. दाम बढ़ने के साथ ही आने वाले दिनों में सब्जियों और फलों के दामों में भी बढ़ोतरी होगी.
अब ट्रांसपोटर्स भी दामों को बढ़ाने की बात कर रहे है. जिसका सीधा असर दामों पर होगा और कीमतें बढ़ेगी. उन्होंने यह भी बताया कि अभी पंजाब में सब्जियों का सीजन चल रहा है. जिसकी वजह से सब्जियां के दाम है जैसे ही वहां सीजन समाप्त होगा दामों में बढ़ोतरी देखी जाएगी।
फलों के दाम
अंगूर 100 रुपए किलो,सेब 160,अनार 200 रुपए किलो,पपीता 50रुपए किलो, चीकू 80,केले60 रुपए दर्जन,संतरा 80 रुपए किलो, अमरूद 60 रुपए किलो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here