सहकारी क्षेत्र में हिमकैप्स एक आदर्श संस्थान- मुकेश अग्निहोत्री

0
223

उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने भढ़ेहड़ा के हिमकेप्स संस्थान के कार्यक्रम में लिया भाग

ऊना। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज हरोली के भढ़ेहड़ा में हिमकैप्स संस्थान के कार्यक्रम में भाग लेते हुए कहा कि संस्थान सहकारी क्षेत्र में देश में एक आदर्श संस्थान बन गया है। उन्होंने संस्थान के प्रबंधन से संस्थान के विकास और विस्तार के लिए विस्तृत योजना तैयार करने का आग्रह किया। उन्होंने संस्थान के प्रबंधकों से इस कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया। उपमुख्यमंत्री कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए।

उन्होंने इस दौरान कहा कि देश में ऊना के पंजावर में सहकारी क्षेत्र की पहली सोसायटी पंजीकृत हुई है। उन्होंने कहा कि सहकारी क्षेत्र में हिमकैपस के रूप में पहला आदर्श संस्थान भी ऊना जिला ने ही दिया है। हिमकैप्स देश के सहकारी आंदोलन की सफलता की कहानी के तौर पर देखा गया है। संस्थान को विभिन्न जिलों की 106 सोसायटियां सहयोग कर रही हैं जिसमें से 73 सोसोयटी ऊना जिले से संबंधित हैं। उन्होंने लोगों को इस कार्य के लिए बधाई भी दी। उन्होंने अन्य सोसायटियों को भी इस संस्थान से जुड़ने का आग्रह किया।

उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने हिमकैप्स को कभी राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा। उन्होंने छात्रों से कहा कि उन्हें संस्थान में अध्ययन करने पर गर्व महसूस होना चाहिए क्योंकि यह जनता के सहयोग से चल रहा है। उन्होंने संस्थान से जुड़े सभी लोगों से संस्थान को आगे बढ़ाने का आग्रह किया।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि देश के सबसे बड़े अस्पतालों में संस्थान की छात्राएं सेवाएं दे रही हैं। संस्थान के कुछ छात्रों का न्यायधीश के पद पर चयन होने पर उन्होंने छात्रों को बधाई भी दी। इस मौके पर उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से अपील करते हुए कहा कि सहकारिता को जन आंदोलन बनाने में अपना सहयोग दें।

उन्होंने कहा कि आज सहकारिता क्षेत्र को जहां संश्य की दृष्टे से देखा जा रहा है वहीं हिमकैप्स इस क्षेत्र में प्रेरणा के तौर पर कार्य कर रहा है। उन्होंने संस्थान के प्रबंधन को कॉलेज में अन्य कोर्स शुरु करने के लिए औपचारिकताएं पूर्ण करने के निर्देश दिए और कहा कि उनका पूर्ण सहयोग संस्थान के साथ रहेगा। उन्होंने लोगों से संस्थान की वित्तीय तौर पर मदद करने का आग्रह भी किया। संस्थान से निकलने वाले और नौकरी प्राप्त करने वाले छात्रों से एक वेतन संस्थान को देने की अपील भी उपमुख्यमंत्री ने की। उन्होंने धार्मिक स्थल पर भ्रमण के लिए संस्थान के छात्रों को पूरा सहयोग देने की बात भी कही।

कार्यक्रम के मौके पर उन्होंने भढ़ेहड़ा से संस्थान तक स्ट्रीट लाइट लगाने की घोषणा की। छात्राओं द्वारा इस दौरान रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। उप-मुख्यमंत्री ने संस्थान के विभिन्न छात्रों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार भी प्रदान किए।

कार्यक्रम में जिला कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत राणा, हरोली ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विनोद बिट्टू, प्रदेश कांग्रेस सचिव अशोक ठाकुर, एसडीएम हरोली विशाल शर्मा, धर्मपुर पंचायत प्रधान सुभद्रा, हिमकैप्स शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष विक्रम जीत सिंह, उपाध्यक्ष सुमित शर्मा, संस्थान के विधि प्रकोष्ठ के अध्यक्ष वीरेंद्र मनकोटिया, सहकारी कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष विजय शर्मा, उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा सहित हिमकैप्स के शिक्षक, विभिन्न अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here