खोज एवं बचाब दल ने ढूंढ निकाला लापता ट्रेकर का शव

0
285

कुल्लू। अतिरिक्त ज़िला दंडाधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ज़िला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, कुल्लू प्रशांत सरकेक ने आज यहां बताया कि होम गार्ड के कम्पनी कमांडर कमल भंडारी के नेतृत्व में 4 सदस्यीय तथा अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवम संबद्ध खेल संस्थान, मनाली के वरिष्ठ माउंटेनियरिंग एंड स्नो रेस्क्यू प्रशिक्षक लुदर सिंह के नेतृत्व में 8 सदस्यीय खोज एवं बचाव दल ने गत दिन लग वैली की देवगढ़ पंचायत के हिमरी टॉप में ट्रैकिंग के लिए निकले लापता ज़िला कांगड़ा के सुरेश कुमार (34) सपुत्र गंगा राम के शव को खोजने का साहसिक कार्य को अंजाम दिया है। 
उन्होंने बताया कि हिमरी टॉप के लिए बैजनाथ के सुनील (25) के साथ ट्रैकिंग पर निकले सुरेश कुमार के लापता होने की सूचना ज़िला प्रशासन को 7 दिसंबर को देर रात प्राप्त हुई। जिस पर तुरंत कार्यवाही करते हुए ज़िला प्रशासन ने अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवम संबद्ध खेल संस्थान, मनाली एवं होम गार्ड के खोज एवं बचाव दल को घटनास्थल के लिए रवाना किया। अति जटिल क्षेत्र में 3 दिन तक चले खोज एवं बचाव ऑपरेशन के बाद गत दिन देर रात कालीचंग टॉप के समीप सुरेश कुमार के शव को खोज निकाला। जहाँ ढांक से पांव फिसलने के कारण उनकी मृत्यु हो गई। अतिरिक्त ज़िला दंडाधिकारी ने कहा कि खोज एवं बचाव दल ने अत्यंत कठिनाइयों का सामना करके, इस दूरगम क्षेत्र में इस साहसिक कार्य को अंजाम दिया है। 
उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने होम गार्ड के होम गार्ड रैस्क्यु दल कम्पनी कमान्डर कमल भन्डारी, डैनी कुमार, महेन्द्र सिंह, चेत राम, गम्भीर सिंह तथा अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवम संबद्ध खेल संस्थान, मनाली के 8 सदस्यीय खोज एवं बचाब दल के वरिष्ठ प्रशिक्षक लुदर सिंह, नारायण दत्त, जितेंद्र, भुवनेश्वर दास, देशराज, दीनानाथ, यशपाल, महेंद्र ठाकुर  तथा गाँव हिमरी के निवासी गोपाल सिंह, दिनेश, कृष्ण लाल, आलम राम  सहित 10 पोर्टरस के सहयोग को मानवीय सरोकार तथा प्रशंसनीय कार्य बताते हुए इस साहसिक कार्य के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। उपायुक्त ने ट्रेककर्स से अपील भी की है कि वह ट्रैकिंग में जाने से पूर्व ट्रैकिंग से संबंधित सभी नियमों एवम दिशा निर्देशों के बारे में जागरूक रह कर इनका पालन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here