करसोग में निहारिका ने तोड़ी बेरोजगारी की जंजीर: मुख्यमंत्री स्वावलंब योजना से कर रही लाखों की कमाई

0
154

करसोग। हिमाचल में जिला मंडी के करसोग में मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना से युवा आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बन रहे है। योजना का लाभ उठाकर बेरोजगार युवा व्यवसाय के क्षेत्र में उतर कर न केवल बेरोजगार की जंजीरों को तोड़ रहे हैं, बल्कि क्षेत्र के अन्य युवाओं को भी घरद्वार पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवा रहे हैं। ऐसे में बहुत से शिक्षित युवा अब कुछ हजार की सरकारी नौकरी के पीछे न भाग कर मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना का फायदा उठाकर व्यवसाय के क्षेत्र में लाखों की कमाई कर रहे हैं। उपमंडल के चुराग की ऐसी ही युवा निहारिका शर्मा ने मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना का लाभ उठाकर क्षेत्र के युवाओं के लिए प्रेरणा बनी है।
निहारिका ने कारोबार आरंभ करने को हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक शाखा चुराग से साढ़े 19 लाख का ऋण लेकर फार्मासूटिकल के क्षेत्र में कदम रखा। हालंकि कोविड की वजह से काम शुरू करने में कुछ मुश्किलें जरूर आई, लेकिन निहारिका ने हिम्मत नहीं हारी और अप्रैल 2021 में विशन राज फार्मासूटिकल के नाम से आयुर्वेदिक दवाएं बनाने का कार्य शुरू किया।

आठ लोगों को दिया रोजगार:
विशन राज फार्मासूटिकल में 11 तरह के आयुर्वेदिक उत्पाद तैयार जा रहे हैं, जिसमें एंटी कैंसर, महा त्रिफला रसायन,अर्थ राइट्स, एंटी डायबटिक, केश त्रिपाल हेयर, अमृत धारा, अर्श रिलीफ, सौभाग्य सुंठि पाक, लो भस्म, वंग भस्म और अभरक भस्म आदि उत्पाद शामिल है। इससे न केवल निहारिका को सालाना 6 से 7 लाख की कमाई ही रही हैं। बल्कि 8 स्थानीय युवाओं को भी रोजगार मिला है।

नाना से मिली प्रेरणा:
निहारिका शर्मा बताती हैं कि वह नाना वैद्यराज कुमार गौतम से प्रेरित हैं और उन्हीं के पदचिह्नों पर चलकर आगे बढ़ना चाहती हैं। वैद्यराज कुमार गौतम पुश्तेनी आयुर्वेदिक दवाएं बनाकर लोगों का इलाज करते हैं निहारिका शर्मा मूलत नाहन की निवासी हैं। लेकिन अपने नाना से प्रेरित होकर फार्मासूटिकल उत्पादन केंद्र चुराग में खोलने का फैसला लिया। निहारिका शर्मा ने मेडिकल साइंस कैंसर विज्ञान में एमएससी किया है उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना बेरोजगार युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here