कुल्लू की रेशमा मुख्यमंत्री से संवाद करके गदगद,,,बोली जीरो बिजली बिल से हुई सालाना 5000 की बचत

0
181

कुल्लू । कुल्लू की रेशमा के चेहरे पर खुशी की झलक देखते ही बन रही थी जब वह मुख्यमंत्री से सीधे संवाद कर रही थी। मौका था 125 यूनिट निःशुल्क बिजली योजना के शुभारंभ समारोह का। मण्डी से मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश के सभी जिलों के जीरो बिल लाभार्थियों के साथ ऑनलाइन संवाद किया। रेशमा से जब मुख्यमंत्री ने पूछा कि घर में कितने बल्ब जलते हैं और हर महीने कितना बिल आता था, तो रेशमा ने बेबाकी से अपने मन के उद्गार मुख्यमंत्री से सांझा करते हुए कहा कि हर महीने 400 से 500 रुपये तक बिजली का बिल आता था, लेकिन अब बिल शून्य आ रहा है और सालाना 5000 से 6000 रुपये तक की बचत हो रही है जिससे रसोई में खुले से वह खर्च कर सकती है और साथ ही बच्चों की पढ़ाई में भी मदद मिलेगी।
यही नहीं रेशमा ने परिवहन निगम की बसों में महिलाओं के आधे किराये की योजना के लिये भी मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि इससे महिलाओं को बड़ी राहत मिली है।
जिला परिषद सभागार में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए विधायक सुरेन्द्र शौरी ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में बीते साढ़े चार सालों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। विकास और कल्याणकारी योजनाएं जन-जन तक पहुंची हैं, लोगों के सामाजिक व आर्थिक जीवन में आशातीत परिवर्तन आ रहा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिये आयुसीमा को 80 साल से घटाकर साढ़े चार साल पहले 70 साल किया और अब हर व्यक्ति जो 60 साल की आयु पूरी करता है, उसे पेंशन प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना से जो परिवार गैस कनैक्शन सुविधा से छूट गए, उन्हें मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना लाकर प्रदेश में 3.40 लाख मुफत गैस कनैक्शन प्रदान किये गए।  
सुरेन्द्र शौरी ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना से पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को अप्रतिम लाभ मिला है। युवा अपने उद्यम स्थापित करने के लिये एक करोड़ तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। महिलाओं के लिये 30 से 35 प्रतिशत सब्सिडी तथा पुरूष उद्यमियों के लिये 25 फीसदी अनुदान प्रदान किया जा रहा है। हजारों युवा इस योजना से उद्यम स्थापित करके अन्य नौजवानों को भी रोजगार प्रदाता बन रहे हैं।
अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी प्रशांत सरकैक ने उपस्थित जनसमूह से अपील की कि जो भी युवा पहली अक्तूबर 2022 को 18 साल की आयु पूरी कर रहे हैं, वे अपने फोटोयुक्त पहचान पत्र जरूर बनवाएं। इसके लिये बूथ स्तर के अधिकारियों से अथवा निर्वाचन व एसडीएम कार्यालयों से फार्म संख्या 6 प्राप्त करके इसे भरे। ऑनलाईन भी पहचान पत्र बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में कोई एक ऐसा पात्र मतदाता न हो जिसके पास फोटो पहचान पत्र न हो। इसके लिये बूथ स्तर के अधिकारी लोगों से सम्पर्क कर कर रहे हैं।
इसी प्रकार, सरकैक ने प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना के लाभार्थियों से अपना आधार बैंक से लिंक करने को कहा। उन्होंने कहा कि मोबाइल से घर बैठे भी इस कार्य को किया जा सकता है या फिर नजदीकी लोक मित्र केन्द्र में जाकर इस कार्य को तुरंत करवा लें। उन्होंने कहा कि अगली किश्त केवल ईकेवाईसी करवाने के बाद ही मिल पाएगी।
समारोह में विद्युत विभाग के अभियंता तथा जिला के विभिन्न भागों से आए 125 यूनिट निःशुल्क बिजली योजना के लाभार्थी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here