महा-क्विज के पांचवें राउंड का समापन, स्वास्थ्य मंत्री ने किया विजेताओं से संवाद

0
30

डीबीटी के माध्यम से जारी की बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों को इनामी राशि
71 हज़ार से ज्यादा लोग ले चुके हैं हिस्सा, तीन राउंड अभी भी बाकी

शिमला।। हिमाचल प्रदेश में पहली बार आयोजित किए जा रहे ‘जनभागीदारी से सुशासन- हिमाचल का महा-क्विज’ के पांचवें राउंड का विधिवत समापन 12 अगस्त को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने किया। ‘स्वस्थ हिमाचल-समृद्ध हिमाचल’ थीम पर आधारित इस राउंड का समापन हॉलिडे होम शिमला में आयोजित कार्यक्रम में किया गया।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने पांचवें राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 235 प्रतिभागियों से संवाद किया और डीबीटी के माध्यम से एक-एक हज़ार रुपये की इनामी राशि भी जारी की। डॉ. राजीव सैजल ने इस मौके पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों से हिमकेयर और आयुष्मान भारत सहित अन्य योजनाओं के बारे में अन्य लोगों को भी जागरूक करने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है कि आज प्रदेश का नेतृत्व जयराम ठाकुर जैसे सौम्य और ईमानदार व्यक्तित्व के हाथ में है।

स्वास्थ्य मंत्री ने 28 जून को महाक्विज के पांचवें राउंड का शुभारंभ किया गया था। 12 जुलाई तक इस राउंड में कुल 8 हज़ार 568 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें 2 हज़ार 308 प्रतिभागियों ने अंग्रेजी जबकि 6 हज़ार 260 प्रतिभागियों ने हिन्दी भाषा में प्रश्नों के उत्तर दिए थे।

अब तक 71 हज़ार से ज्यादा खेल चुके हैं महा-क्विज

कुल आठ राउंड वाले इस महा-क्विज के पांच राउंड पूरे हो चुके हैं, जिनमें 71 हज़ार 445 से ज्यादा प्रतिभागी हिस्सा ले चुके हैं। जबकि महा-क्विज के 3 राउंड अभी भी बाकी हैं। ऐसे में अभी भी आप इस महा-क्विज का हिस्सा बन सकते हैं और नकद इनाम जीत सकते हैं।

क्या है जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज

ऑनलाइन आयोजित किए जा रहे ‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’ का मकसद केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है।

महा-क्विज के सभी राउंड अगल-अलग थीम पर आधारित हैं। 11 मई को नेशनल टेक्नोलॉजी डे पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस महा-क्विज का शुभारंभ किया था। इसका पहला राउंड ‘महिला सशक्तीकरण’, दूसरा राउंड ‘उद्योग और निवेश’ और तीसरा राउंड ‘किसानों-बागवानों का उत्थान’ चौथा राउंड हिमाचल में पर्यटन और पांचवां राउंड स्वस्थ हिमाचल-समृद्ध हिमाचल थीम पर आधारित था।

आप कैसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

हालांकि महा-क्विज के पांच राउंड हो चुके हों लेकिन आप अभी भी इसका हिस्सा बनकर नकद इनाम जीत सकते हैं। इसके लिए आपको माईगव हिमाचल (MyGovHimachal) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह रजिस्ट्रेशन निशुल्क है। इसमें प्रत्येक राउंड में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़े 10 सवाल हिंदी और अंग्रेज़ी में पूछे जा रहे हैं। इन सवालों का जवाब आपको 2 मिनट 30 सेकंड में देना है। इसके बाद महा-क्विज का पेज बंद हो जाएगा।

1 हज़ार से लेकर 51 हज़ार तक के नकद इनाम

सभी 8 राउंड पूरे होने के बाद पहला स्थान हासिल करने वाले विजेता को 51 हजार रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 21 हजार रुपये और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 11,000 रुपये की इनाम राशि दी जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को एक-एक हज़ार रुपये की इनामी राशि भी दी जा रही है। इसलिए तुरंत हिमाचल प्रदेश सरकार के पोर्टल MyGov Himachal पर रजिस्ट्रेशन करवाएं और सरकार की योजनाओं से जुड़े प्रश्नों का उत्तर देकर नकद इनाम जीतें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here