मनाली, जगतसुख, पतलीकूहल व नग्गर में निकाली जाएंगी विशाल तिरंगा यात्राएं-गोविंद ठाकुर

0
27

कुल्लू । मनाली विधानसभा के अंतर्गत पतलीकूहल, नग्गर, जगतसुख व मनाली मॉल रोड़ पर आगामी 09 अगस्त से विशाल तिरंगा यात्राओं का आयोजन किया जाएगा। इनमें महिला व युवक मण्डलों, स्वयं सेवी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों व स्कूली बच्चों को सम्मिलित किया जाएगा। यह बात शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कटराईं में हर घर तिरंगा अभियान पर आयोजित एक कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। कार्यक्रम में मनाली विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था। गोविंद ठाकुर ने कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हर घर तिरंगा अभियान को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। इसके लिये प्रत्येक व्यक्ति का योगदान अपेक्षित है।
गोविंद ठाकुर ने जिला वासियों से आगामी 13 से 15 अगस्त के बीच अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराकर राष्ट्रभावना की मुहिम को मजबूत करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह भावना तिरंगे के साथ हमारे जुड़ाव को और गहरा करेगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पर्व को जिला में धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। सभी ओर देशभक्ति का वातावरण तैयार करने के लिये 11 अगस्त से जगह-जगह पर प्रभात फेरियां निकाली जाएंगी। उन्होंने पंचायत प्रधानों से संबंधित पंचायतों में ध्वज हाथ में लेकर देशभक्ति के गीतों का गायन करते हुए प्रभात फेरियां व तिरंगा यात्राएं निकालने की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकारी व निजी सभी स्कूल 12 अगस्त को जिला के विभिन्न भागों में विशाल प्रभात फेरी निकालेंगे।  
शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि अपने क्षेत्रों में समितियों की बैठकें करके प्रभात फेरी निकालने तथा हर घर में तिरंगा फहराना सुनिश्चिित करने के लिये एक सुनियोजित रणनीति तैयार करें। उन्होंने देवता के पुजारियों व कारदारों को भी सभी मंदिरों में झण्डा लहराने की अपील की है।  
गोविंद ठाकुर ने कहा कि जिला के लिये 1.32 लाख झण्डे आएं हैं और इनका वितरण खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से पंचायत स्तर पर शुरू हो गया है। कुछ ग्राम पंचायतों ने सभी गांवो में झण्डे लोगों को वितरित कर दिये हैं। उन्होंने कहा कि लोग तिरंगा फहराते समय देशभक्ति के गीतों का गायन कर सकते हैं। हर एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को झण्डा फहराने के लिये प्रेरित करें।
हि.प्र. भाजपा उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर ने कहा कि झण्डा हमारी आन, बान व शान है। सभी लोगों को अपने घरों में तिंरगा फहराकर इसके प्रति अपना सम्मान प्रकट करना है। उन्होंने कहा कि मनाली, नग्गर, जगतसुख व पतलीकूहल में विशाल तिरंगा यात्राएं निकाली जाएंगी जिनमें महिला व युवक मण्डलों, स्कूली बच्चों व आम नागरिकों को सम्मिलित किया जाएगा।  
             ध्वज संहिता का सभी करें पालन
अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी प्रशांत सरकैक ने कहा कि केन्द्र सरकार ने ध्वज संहिता में बदलाव किया है। अब लोग रात में भी अपने घरों में तिरंगा फहरा सकेंगे। झण्डे अब हाथ के बजाए मशीन से भी तैयार किये जा सकते हैं। कपास, पॉलिएस्टर, क्रन, रेशम व खादी के घ्वज भी बनाए जा सकते हैं। घरों पर झण्डा सूर्यास्त के बाद आधा झुकाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सरकारी संस्थानों में रात्रि के समय झण्डा आधा झूका रहेगा। घरों पर तिरंगा 15 अगस्त के बाद जब तक चाहो लगा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखना होगा की केसरी रंग झण्डे में सबसे उपर हो। झण्डा कटा या फटा न हो और न ही रास्ते अथवा सड़क पर पड़ा हो। उन्हांेने कहा कि 15 अगस्त के बाद कोई झण्डे को डिस्पोज करना चाहे तो इसके लिये एक छोटा गड्डा खोदकर उसमें दबाने का नियम है। उन्होंने सलाह दी कि झण्डे का डिस्पोजल करने से अच्छा है कि लोग इसे अपने घरों में सुरक्षित रखें और भविष्य में किसी समारोह में पुन अपने घर में फहरा सकते हैं।
एसडीएम सुरेन्द्र ठाकुर ने भी झण्डा संहिता के बारे में जानकारी दी।
खण्ड विकास अधिकारी ओशीन शर्मा ने बताया कि नग्गर विकास खण्ड में 51 ग्राम पंचायतें हैं और इनमें कुल 25600 घर हैं। अभी तक लगभग 20000 घरों को तिरंगा का वितरण किया जा चुका है।  
पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों ने झण्डा वितरण को लेकर अपने सुझाव दिये।
प्रसिद्ध लोक गायिका नीरू चांदनी, उषा व सरोज ने इस अवसर पर देशभक्ति के गीत गाए।
इस अवसर पर उपस्थित सभी जन प्रतिनिधियों ने मौके पर झण्डे खरीदें और कटराईं बाजार होते हुए शिक्षा मंत्री की अगुवाई में तिरंगा यात्रा भी निकाली। तिरंगा यात्रा के दौरान तिरंगा उंचा रहे हमारा, वंदे मातरम व देशभक्ति के गीतों का गायन जारी रहा।  
पंचायत समिति के अध्यक्ष कुंदन ठाकुर, उपाध्यक्ष अनिता ठाकुर, जिला परिषद सदस्या मीना ठाकुर, राज्य महिला आयोग की सदस्या मंजरी नेगी, मण्डलाध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, महामंत्री ठाकुर दास सहित मनाली विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान, पंच व अन्य लोग इस अवसर पर उपस्थित रहे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here