सरसों तेल में मिलाकर लगाएं ये खास हर्बल औषधि, एक हफ्ते में बाल बनेंगे घने

0
262

बालों की लंबाई ठीक है लेकिन वे पतले और बेजान हैं तो आपके बालों को सही देखभाल की जरूरत है। अपने बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए यहां बताए गए मैजिकल ऑइल का उपयोग कर सकती हैं (DIY Hair Oil)। कुछ ही दिन में इसका असर आपके बालों पर दिखाई देगा।
हम यह बात पूरे विश्वास के साथ आपसे कह सकते हैं कि बाजार में मिलने वाले ज्यादातर हेयर ऑइल्स से बेहतर रिजल्ट यह तेल आपको देगा और इसका असर भी आपको इन तेलों की तुलना में जल्दी दिखाई देगा। हालांकि सिर्फ 2 चीजों को बनाकर तैयार किया जानेवाला यह तेल कुछ ही मिनट में बन जाता है। खास बात यह है कि यह तेल पूरी तरह ऑर्गेनिक होता है यानी कोई साइडइफेक्ट नहीं।

बालों का पतला होना

कुछ लोगों के बाल जेनेटिक कारणों के चलते पतले होते हैं जबकि कुछ लोगों के बाल देखभाल की कमी के कारण पतले हो जाते हैं। बालों को दोनों तरह की देखभाल चाहिए होती है, बाहरी भी और शरीर के अंदर से सही पोषण भी।

यदि बालों को मिलनेवाले पोषण और देखभाल में किसी भी तरह की कमी होती है तो बाल पतले और बेजान होने लगते हैं। इस स्थिति में आप यहां बताए गए तेल से अपने बालों को पोषण दें और अपने भोजन में मखाना, आंवला, चुकंदर, अनार और अखरोठ को जरूर शामिल करें।

आपको चाहिए ये मैजिकल ऑइल

बालों के लिए मैजिकल ऑइल बनाने की विधि बहुत ही आसान है और आप मात्र 10 मिनट में 2 से 3 महीने का तेल बनाकर तैयार कर सकती हैं। आप एक साथ इतना तेल बनाकर स्टोर कर सकती हैं क्योंकि यह तेल जल्दी से खराब नहीं होता है।

-1 लीटर सरसों का तेल

-1 छोटा कप मेथी दाना

इन दोनों चीजों को मिलाकर धीमी आंच पर 5 से 7 मिनट के लिए पकाना है। और तेल ठंडा होने के बाद इसे छानकर किसी कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें।

यह मैजिकल हेयर थिकनेस ऑइल तैयार करने के लिए आप रात को सोने से पहले एक बर्तन में सरसों तेल निकालें और इसमें मेथी दाना डालकर रातभर के लिए रख दें। अगले दिन 5 से 7 मिनट के लिए इस तेल को धीमी आंच पर पकाएं।

जब मेथी के बीज काले होने लगें तो आंच को बंद कर दें और इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। सरसों का तेल आज भी बालों को कई समस्याओं से बचाने का सबसे सस्ता, सबसे प्रभावी और पूरी तरह हर्बल उपाय है। बस इस बात को पुख्ता कर लें कि आपका तेल पूरी तरह शुद्ध होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here