ग्राम पंचायत क्यारी व बगाहर में 1 करोड़ 10 लाख रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना का उद्घाटन

0
652

शिमला। पंचायती राज संस्थाएं ग्रामीण लोकतंत्र की नींव है तथा ग्रामीण स्तर में लोगों को सुविधाएं प्रदान करने में पंचायत प्रतिनिधियों का मुख्य योगदान रहता है। यह बात मुख्य सचेतक एवं जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र के विधायक नरेन्द्र बरागटा ने आज कोटखाई क्षेत्र में ग्राम पंचायत क्यारी व बगाहर में 1 करोड़ 10 लाख रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना का उद्घाटन करने के उपरांत ग्राम पंचायत क्यारी में नव निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों एवं लोगों की समस्याएं सुनते हुए कही।
उन्होंने बताया कि आज इस पेयजल योजना के उद्घाटन से क्षेत्र के क्यारी, बगाहर, कनेटा एवं जोल गांव के 300 परिवार के लगभग 1200 से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।  

उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा 4 करोड़ 95 लाख रुपये की लागत से चकांउटी खड्ड उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास किया गया था, जिसका निर्माण कार्य प्रगति पर है। योजना के माध्यम से घयाल क्षेत्र की जनता को पानी की समस्या से निजात मिलेगी।
उन्होंने कहा कि पब्बर उठाऊ पेयजल योजना जो 41 करोड़ रुपये से निर्मित होगी, इस योजना के माध्यम से 27 पंचायतें एवं 194 गावं के लगभग 20 हजार से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। यह इस क्षेत्र की जनता के लिए माननीय मुख्यमंत्री द्वारा एक बहुत बड़ी योजना जुब्बल-कोटखाई निवासियों के लिए समर्पित की है।
उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए तथा प्रशिक्षण के दौरान सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे ताकि नव निर्वाचित जन प्रतिनिधियों को विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवा सके।  
उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों को नागडू एंटीहेल गन के समुचित रख-रखाव के आदेश दिए, जिससे ओलावृष्टि को एंटीहेलगन प्रभावित कर बागवानों को राहत प्रदान की जा सके। उन्होंने बागवानी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभाग एक कार्यशाला का आयोजन करें, जिसमें 4-5 पंचायतों के प्रतिनिधि तथा विभिन्न पंचायत के लोगों को एकत्रित कर विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर लोगों को जागरूक करें।

उन्होंने बताया कि 100 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक तकनीकी से युक्त प्रोसेसिंग प्लांट, सीए स्टोर एवं ग्रेडिंग पैकिंग सेंटर सभी सुविधाओं से युक्त पराला मण्डी के लिए स्वीकृत किया है। इस प्लांट से जहां क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे वहीं बागवानों की आर्थिकी में वृद्धि होगी।    
उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र में सड़कों तथा सम्पर्क मार्गों को दुरुस्त करने के आदेश दिए। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को वर्ष 2021 के अंत तक सभी सड़कों को पक्का करने के भी निर्देश दिए, जिससे की इस क्षेत्र के लोगों को बागवानी उत्पाद एवं आवाजाही में बाधा उत्पन्न न हो।
उन्होंने बताया कि नवनिर्मित विकास भवन तथा कोटखाई बस अड्डे का माननीय मुख्यमंत्री से जल्दी से जल्दी लोकार्पण करवाए जाएंगे, जिससे लोगों को इसकी सुविधा प्राप्त हो सके।
उन्होंने कोविड महामारी के बढ़ते प्रकोप के विषय में कहा कि हर व्यक्ति को स्वयं इस बिमारी से बचाव करना जरूरी है। दो गज की दूरी, मास्क को उपयोग, समय-समय पर हाथ धोना, सैनेटाईजर का प्रयोग करना तथा सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कोटखाई के स्वास्थ्य अधिकारियों से वैक्सीन लगवाने हेतु दिन सुनिश्चित करने के भी दिशा-निर्देश दिए।  
उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र क्यारी में एक ईसीजी मशीन देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग को इन तीन वर्षों के दौरान 33 डाॅक्टर पूरे विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त किए गए हैं अब किसी भी स्वास्थ्य केन्द्र में डाॅक्टरों की कमी नहीं है।

मुख्य सचेतक नरेन्द्र बरागटा ने कहा कि कनेटा सम्पर्क मार्ग के लिए मेरे द्वारा 5 लाख रुपये की स्वीकृति विभाग को पहले ही दे दी गई है तथा मेटलिंग के भी विभाग को आदेश दिए।
उन्होंने कहा कि क्यारी पंचायत में 7 लाख रुपये की लागत से 5 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे तथा 2 ट्रांसफार्मर को स्तरोन्नत किया जाएगा।
इस दौरान क्यारी पंचायत प्रधान दुरमा चैहान द्वारा पंचायत की मांगों को मुख्य सचेतक के समक्ष रखा गया।
पंचायत समिति सदस्य क्यारी-पनोग स्नेह लता चैहान ने पंचायत में विकासात्मक कार्य पर प्रकाश डाला तथा क्यारी पंचायत में आ रही समस्याओं का निवारण करने का आग्रह किया तथा क्यारी में शौचालय एवं क्यारी पंचायत के सभी गांव को सौर ऊर्जा से उज्जवल करने की मांग की।
इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी ठियोग सौरव जस्सल, जुब्बल कोटखाई नावर मण्डल उपाध्यक्ष अभिषेक सिंह बरागटा, अटल बिहारी इंजीनियरिंग काॅलेज प्रगति नगर के निदेशक राविन्द्र चैहान, वरिष्ठ कार्यकर्ता यशवीर जस्टा, सुरेश चैहान तथा लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता अतुल ज्योति गाश्टा, अधिशाषी अभियंता बिजली विभाग कमलजीत, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार कोटखाई तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here