सरकारी अस्पतालों में स्थित निजी लैब में फ्री होंगे 56 टेस्ट, जानिये कौन से टेस्ट होंगे फ्री

0
201

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सरकारी अस्पताल परिसरों में स्थापित निजी लैब में भी मरीजों के निशुल्क टेस्ट होंगे। अभी यह सुविधा सरकारी अस्पतालों की लैब में है। मरीजों को सुविधा के लिए निजी लैब में भी यह व्यवस्था की जा रही है। अभी प्रदेश के अस्पतालों में एसआर लैब को टेस्ट कराने का जिम्मा दिया गया है। इस कंपनी के टेंडर की तिथि खत्म होने जा रही है। ऐसे में सरकार ने नए टेंडर के लिए कंपनी से आवेदन मांगे हैं। अब जिस कंपनी को टेस्ट करने का टेंडर आवंटित होगा। उसे यह 56 टेस्ट निशुल्क करवाने होंगे।

प्रदेश के 6 मेडिकल कॉलेजों, जोनल अस्पताल, सिविल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एसआर की लैब स्थापित हैं। इनमें सरकारी रेट पर ही हर तरह के टेस्ट होते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग की अपनी भी लैब हैं, लेकिन इनमें 12 बजे तक टेस्ट होते हैं। उसके बाद इनकी जांच की जाती है। ऐसे में लोग निजी लैब में टेस्ट करवाते हैं। पहले अस्पताल में 11 तरह की श्रेणी में आने वाले मरीजों को ही यह सुविधा थी, लेकिन अब सभी मरीजों को इन निशुल्क टेस्ट सुविधाओं का लाभ मिलेगा। इसमें अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन भी शामिल हैं।

ये 56 टेस्ट होते हैं अस्पतालों में फ्री
क्लीनिक पैथोलॉजी में 17, बायो केमिस्ट्री में 20 तरह के टेस्ट फ्री होंगे। इनमें ब्लड शुगर, एचबी, यूरिक एसिड, कोलेस्ट्रोल आदि के टेस्ट शामिल हैं। सिरियोलॉजी में 9 तरह के टेस्ट होते हैं। इनमें एचआईवी, डेंगू, मलेरिया आदि के टेस्ट शामिल हैं। माइक्रोबायोलॉजी और पैथोलॉजी में ब्लड कल्चर, यूरिन कल्चर, यूरिन एनालिसिस में यूरिन प्रेग्नेंसी टेस्ट, यूरिन माइक्रोस्कोपी, स्टूल एनालिसिस में 1 टेस्ट, रेडियोलॉजी में एक्सरे और कार्डियोलॉजी में ईसीजी निशुल्क होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here