शासन और जनता के बीच कड़ी का काम करता है मीडिया: गोविंद ठाकुर

0
75

कुल्लू। लोकतंत्र के चतुर्थ स्तम्भ कहे जाने वाले प्रेस की समाज में बहुत बड़ी भूमिका है। मीडिया शासन और जनता के बीच एक सेतु का काम करता है। सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों को अंतिम छोर तक पहुंचाने में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाता है। यह बात शिक्षा, कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने देवसदन कुल्लू में प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू के अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि मीडिया अनेक ऐसे मुद्दों को उजागर करता है जिनपर सरकार और प्रशासन को ध्यान देने के आवश्यकता होती है। विकास  में ऐसी कमियों का पता मीडिया के माध्यम से चलता है तो निश्चित तौर पर शासन व प्रशासन सक्रिय हो जाता है। उन्होंने कहा कि पिं्रट व इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के अलावा अब सोशल मीडिया की तेजी के साथ दस्तक हुई है लेकिन सभी को विश्वसनीयता बनाए रखना अत्यंत आवश्यक है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू लेखनी के अलावा अनेक प्रकार के सामाजिक सरोकार के कार्यों को भी बखूबी कर रहा है। कोरोना के दौर में मीडिया की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। कोरोना की परवाह किए बगैर मीडिया कर्मियों ने कोरोन महामारी के दुष्प्रभावों तथा इसके उपायों के बारे में आम जनमानस को जागरूक करने का सराहनीय कार्य किया। प्रवासी मजदूरों को ही नहीं, बल्कि बेसहारा जानवरों को भी भोजन पहुंचाने का कार्य किया।
गोविंद ठाकुर ने प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू की ओर से भुट्टिको वीवर्ज सोसायटी के अध्यक्ष सत्य प्रकाश ठाकुर को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि सोसायटी का कुल्लू शॉल, टोपी व अन्य उत्पादों की पहचान अंतरराष्ट्रीय पटल पर करवाने में बहुत बड़ा योगदान है। यही नहीं कुल्लवी शाल और टोपी को जियो टैग मिला है। भुट्टिको सोसायटी में सैंकड़ों लोगों को रोजगार मिला हुआ है और सबसे बड़ी बात कुल्लवी हस्तशिल्प व हथकरघा की आज देश दुनिया में अलग पहचान स्थापित हुई है। सोसायटी अपना कारोबार विदेशों में भी कर रही है। सम्मान प्राप्त करने पर सत्य प्रकाश ठाकुर ने प्रेस क्लब और शिक्षा मंत्री का आभार जताया।
इसी प्रकार, गोविंद ठाकुर ने सूत्रधार कला संगम के फाउंडर एवं सरंक्षक दिनेश सेन को सम्मानित करते हुए कहा कि सूत्रधार कला संगम ने कुल्लू की सांस्कृतिक विरासत को संजोकर रखा है और कला के क्षेत्र में अपना वर्चस्व स्थापित किया है। कला संगम देश के सभी भागों के अलावा खाड़ी देशों में भी कई बार अपनी कला का प्रदर्शन कर अनेक पुरस्कार प्राप्त कर चुका है। मंत्री ने दिनेश सेन को बधाई दी और प्रयासों को निरंतर रखने का आग्रह किया।
शिक्षा मंत्री ने स्वयं सेवी संस्था राधा को 11000 रुपये का नकद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। गोविंद ठाकुर ने कहा कि राधा संस्था गरीब व अनाथ बच्चों की देखभाल का पुनीत कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज में बहुत से ऐसे लोग हैं जो सामाजिक सरोकार के बड़े काम पर्दे के पीछे रहकर कर रहे हैं।
इससे पूर्व, प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू के जिला अध्यक्ष धनेश गौतम ने स्वागत किया और क्लब की गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिला प्रेस क्लब कुल्लू में मनाली, भुंतर, बंजार, आनी, निरमण्ड, सैंज व कुल्लू सहित 100 से अधिक सक्रिय सदस्य हैं। प्रेस क्लब लेखनी से हटकर अनेक कार्यों को करने में हमेशा तत्पर रहता है। ब्यास नदी की सफाई का कार्य हो, पौधरोपण हो या फिर खेलों के आयोजन की बात हो या फिर पीड़ित मानवता की सेवा का कार्य हो, प्रेस क्लब ने अनेक मंचों पर अपना योगदान किया है। उन्होंने कहा कि प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू प्रति वर्ष अवार्ड आफ एक्सीलेन्स समारोह का आयोजन करता है और ऐसे मौके पर समाज में उत्कृष्ट येागदान करने वालों को सम्मानित किया जाता है।
जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार, नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत, मनाली नप के अध्यक्ष चमन कपूर, मीडिया सह प्रभारी अमित सूद, राज्य योजना आयोग के सदस्य युवराज बोद्ध, मण्डलाध्यक्ष ठाकुर चंद, तरूण विमल, राजीव शर्मा, शालिनी राय सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here