प्रधानमंत्री मातृ बंदना सप्ताह समापन अवसर पर देवसदन में जिला स्तरीय अभिनंदन समारोह आयोजित

0
83

कुल्लू। बाल विकास परियोजना विभाग कुल्लू द्वारा आज प्रधानमंत्री मातृ बंदना सप्ताह के समापन अवसर पर देवसदन में जिला स्तरीय अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया जिसमें एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की तथा वर्ष 2020-21 के दौरान जिला में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत उत्कृष्ट कार्य करने के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा अन्य विभागीय कर्मचारियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि जिला कुल्लू में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत कुल 30 हजार लाभार्थी हैं तथा विभाग द्वारा अब तक इन लाभार्थियों के बैंक खाता में 5 करोड़ रूपए की राशि प्रदान कर लाभान्वित किया गया है।


     विकास शुक्ला ने जिला में सर्वश्रेष्ठ प्रोजैक्ट परफार्मिंग के लिए प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान हासिल करने के लिए सीडीपीओ कटराई, नित्थर तथा कुल्लू को प्रशस्ति पत्र तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इसी प्रकार जिला में बेस्ट परफाॅर्मिंग सर्किल कुल्लू के तहत बजौरा, कटराई  के बाहंग तथा कुल्लू के तहत सर्किल कुल्लू-2, प्रत्येक प्रोजैक्ट में बेस्ट परफोर्मिंग सर्किल के लिए शोवाद, सरसादी, निरमंड, सैंज तथा मनाली को सम्माििनत किया गया।
      इसी प्रकार प्रत्येक प्रोजैक्ट में बेस्ट परफाॅर्मिंग के लिए सीडीपीओ कुल्लू के अंतर्गत आंगनवाड़ी केन्द्र जिंदी, चुरला, बाथला, आनी के तहत आंगनवाड़ी केन्द्र कंडीबाग, चांस, थारवी,  बंजार के तहत आंगनवाड़ी केन्द्र पसवादी, बिजल, बोंदा, कटाराई के तहत आंगनवाड़ी केन्द्र बरूआ-1, सुराह, नाथन तथा सीडीपीओ नित्थर के अंतर्गत आंगनवाड़ी केन्द्र  ब्रो, निरमंड तथा तंदूर को पहला, दूसरा तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए प्रशस्ति पत्र तथा समृति चिन्ह भंट कर सम्मानित किया गया।
     मुख्यातिथि विकास शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजा का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं को इस योजना के साथ जोड़कर लाभार्थियों को शीघ्र लाभ पहुंचाने के लिए उनका समय पर पंजीकरण सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह के दौरान विभाग द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से जिला में  महिलाओं तथा बच्चों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने, पोषक तत्वों को अपने भोजन में शामिल करने को लेकर विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान कर जागरूक किया गया। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने कोविड-19  के दौरान भी कोरोना वाॅरियर के रूप में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केवल मात्र एक विभाग ही नहीं है अपितु एक माईक्रो यूनिट के रूप में कार्य करते हुए ग्राम स्तर तक सामाजिक कार्यों को संचालित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
     उन्होंने कहा कि  आज शिक्षा, स्वास्थ्य, राजनीति, अंतरिक्ष, विज्ञान चाहे समाज सेवा का क्षेत्र हो, महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी शक्ति का लोहा मनवाया है। उन्होंने कहा कि अधिकार तथा कर्तव्य एक ही सिक्के के दो पहलू हैं तथा महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना चाहिए ताकि समाज में व्याप्त अत्याचारों तथा सामाजिक बुराईयों को जड़ से समाप्त किया जा सके।
      जिला कार्यक्रम अधिकारी राज कुमारी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा उन्हें टोपी, मफलर तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने कार्यक्रम की महता तथा विभागीय योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि पोषण माह शुरू है तथा विभाग द्वारा विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कैंपों का आयोजन कर महिलाओं को अपने भोजन में मौसमी फल, सब्जियां तथा पौष्टिक तत्वों को शामिल करने, पौष्टिक तत्वों के महत्व तथा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के अभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाकर ही हम कुपोषण तथा अनीमिया को जड़ से खत्म कर सकते हैं तथा इसके लिए विभाग जी-जान से  मेहनत कर रहा है। इससे पहले मुख्यातिथि ने कार्यक्रम का द्वीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं।
      सीडीपीओ नित्थर तथा कटराइ ने भी विभागीय योजनाओं  जिसमें मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, प्रधानमंत्री मातृ बंदना योजना, शगुन योजना, स्वरोजगार योजना, सशक्त महिला योजना, बेटी है अनमोल तथा मदर टेरेसा मातृ संबल योजना की विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से इन योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का आह्वान किया ताकि अधिक से अधिक लोग इन विभागीय योजनाअओं का लाभ उठा सकें।
       प्रधाकनमंत्री मातृ बंदना योजना के जिला समन्वयक नीरज शर्मा ने कुशलतापूर्वक मंच संचालन किया तथा विभागीय योजनाओं की भी जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा महिलाओं के अधिकारों के प्रति जागरूकता पर आधारित एक शानदार तथा संदेशपूर्ण लघु नाटिका की भी प्रस्तुति दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here