हिंदी पखवाड़ा के उपलक्ष्य में स्कूली विद्यार्थियों की जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं

0
122

कुल्लू। जिला भाषा अधिकारी सुनीला ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि  भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला कुल्लू द्वारा गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी हिन्दी पखवाड़ा के उपलक्ष्य में स्कूली विद्यार्थियों की जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन 10 सितम्बर, 2021 को किया जा रहा है जिसमें जिला कुल्लू के विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की भाषण, निबन्ध लेखन, नारा लेखन एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन चार चरणों में आॅनलाईन किया जाएगा।  
     उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में कक्षा 9वीं से जमा दो तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। हिन्दी भाषण प्रतियोगिता का विषय ‘‘स्वतन्त्रता संग्राम में हिन्दी की भूमिका’’ समय सीमा-3 से 5 मिनट होगी। हिन्दी निबन्ध लेखन प्रतियोगिता का विषय ‘‘राष्ट्र के निर्माण में हिन्दी भाषा का योगदान’’ समय सीमा-एक घण्टा, शब्द सीमा-250 से 500 होगी । हिन्दी नारा लेखन का विषय ‘स्वर्णिम हिमाचल’ रहेगा । हिन्दी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में हिन्दी साहित्य व हिन्दी व्याकरण से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे ।
      उन्होंने  बताया   कि महाविद्यालयों की जिला स्तरीय प्रतियोगिता न होकर सीधे राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं शिमला के गेयटी थियेटर में 13 सितम्बर, 2021 से आयोजित की जाएंगी। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले इच्छुक स्कूल जिला भाषा अधिकारी कार्यालय, कुल्लू अथवा ई. मेल कसवानससन520/हउंपसण्बवउ  के माध्यम से 9 सितम्बर, 2021 तक पंजीकरण अवश्य करवाएं । 14 सितम्बर, 2021 को हिन्दी दिवस के अवसर पर देव सदन भवन में लेखक गोष्ठी एवं कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा ।  इस सम्बंध में अधिक जानकारी के लिए जिला भाषा अधिकारी कार्यालय, कुल्लू के दूरभाष नं.-01902-222406 पर संपर्क  किया   जा सकता है।   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here