IGMC मना रहा नेत्रदान पखवाड़ा,, आई बैंक में अब तक किए 344 नेत्रदान,, 274 का हुआ कार्निया प्रतिरोपण

0
298

शिमला। आईजीएमसी शिमला आजकल 36वां नेत्रदान पखवाड़ा मना रहा है। 25 अगस्त से 8 सितंबर तक आयोजित किए जा रहे इस पखवाड़े के तहत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। एलईडी स्क्रीन, बैनर और पोस्टर के माध्यम से लोगों को नेत्रदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। नेत्रदान के संबंध में अस्पताल और आसपास के लोगों को पर्चे भी बांटे जा रहे हैं।

इसके साथ वीरवार को अस्पताल में नेत्रदान करने के लिए सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।
एक वेबिनार भी हुआ, जिसका संचालन प्रोफेसर एवं हेड डॉ राम लाल शर्मा ने किया। उन्होंने मेडिकल अधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारियों को नेत्रदान के विषय में विस्तार से बताया।
डॉ राम लाल शर्मा ने आईजीएमसी के कर्मचारियों को नेत्रदान पर प्रेरक व्याख्यान दिया। रेडियो और दूरदर्शन शिमला पर भी नेत्रदान पर व्याख्यान दिया गया।

274 कॉर्निया ट्रांसप्लांट कर चुका है आईजीएमसी
आईजीएमसी नेत्रदान करने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहा है। इसका परिणाम है कि आई बैंक में अब तक 344 नेत्रदान किए जा चुके हैं और 274 कार्निया प्रतिरोपण किया जा चुका है। इसके अलावा 1160 से अधिक लोगों ने नेत्रदान करने का संकल्प भी लिया है।
आईजीएमसी में आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर प्रिंसिपल आईजीएमसी डॉ सुरेंद्र सिंह सोढी और चिकित्सा अधीक्षक डॉ जनक राज भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here