प्रस्तावित स्वर्णिम रथ यात्रा की तैयारी को लेकर कुल्लू में मंथन

0
27

कुल्लू। पूर्ण राज्यत्व के 50 साल पूरा होने पर प्रस्तावित स्वर्णिम रथ यात्रा के स्वरूप को लेकर की जाने वाली तैयारियों पर उपायुक्त आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में जिला परिषद कुल्लू के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि यह यात्रा गत अप्रैल माह क दौरान की जानी थी, लेकिन कोविड-19 के संकट के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था।

स्वर्णिम रथ यात्रा के लिए विभागों द्वारा की जाने वाली तैयारियों पर चर्चा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि संबंधित विभाग सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का ब्यौरा सॉफ्ट कॉपी में तैयार करके रखें। इसमें मुख्यतः वृद्वजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, हिमकेयर योजना, मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना तथा प्राकृतिक खेती योजनाएं शामिल हैं।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि जिला में 70 वर्ष प्लस आयु के सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने वाले वृद्वजनों को सम्मानित करने का कार्यक्रम है। इसके लिए उन्होंने जिला कल्याण अधिकारी को इसकी रूपरेखा तैयार करने को कहा। इसी प्रकार, स्वास्थ्य विभाग को हिमकेयर योजना का प्रचार-प्रसार कर इसे प्रत्येक पात्र परिवार तक पहुंचाने के लिए आई.ई.सी. गतिविधियां आयोजित करने को कहा। उन्होंने कहा कि शिक्षा, भाषा व संस्कृति तथा नेहरू युवा केन्द्र विभाग संयुक्त रूप से युवाओं की अलग-अलग गतिविधियांे जैसे खेलें, सांस्कृतिक कार्यक्रम व वाद-विवाद प्रतियोगिताएं इत्यादि का कैलेण्डर बना लें। जल शक्ति विभाग का कार्यक्रम दो अक्तूबर को प्रस्तावित है जिसमें जल जीवन मिशन, पेयजल इत्यादि से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

उपायुक्त ने वन विभाग से सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्वर्णिम वाटिकाओं का जल्द निर्माण करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मंे एक स्वर्णिम वाटिका का निर्माण प्रस्तावित है। इसी प्रकार, पर्यटन विभाग राज्य अथवा राष्ट्रीय स्तर की पैराग्लाईडिंग जैसी साहसिक गतिविधियों का आयोजन करने की तैयारी करे। इससे जिला का पर्यटन भी प्रोत्साहित होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का तीसरा चरण शुरू होगा और इसके लिए अलग से कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कृषि विभग अमोल पालेकर प्राकृतिक खेती व बाह्य वित्त पोषण की योजनाओं के बारे में आई.ई.सी. गतिविधियां करें ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों।  

उपायुक्त ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद कर सकते हैं, इसलिये जरूरी है कि सभी विभाग सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के लाभार्थियों की मोबाईल नम्बर सहित सॉफ्ट कापी में सूचना हर समय तैयार रखें।

बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here