मुख्यमंत्री ने पांगी में 23 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किए

0
126

चम्बा। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज चम्बा जिले के उप मण्डल पांगी के किलाड़ में लगभग 23 करोड़ रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए।
मुख्यमंत्री ने किलाड़ में 1.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित टैक्सी स्टैंड, 4.02 करोड़ रुपये की लागत से सहाली से धनाला सड़क पर सेचु नाला पर 140 फुट लम्बे वाहन योग्य बेली पुल, 2.31 करोड़ रुपये की लागत से सेचु से चस्क भटोरी सड़क पर हरविन नाला पर 90 फुट लम्बे वाहन योग्य बेली पुल, 2.41 करोड़ रुपये की लागत से मिंडल से कुलाल सड़क पर कुलाल नाला पर 120 फुट लम्बे स्पेन एकल लेन बेली पुल के लोकार्पण किए। उन्होंने हिमऊर्जा के सोलर ग्रिड पावर संयंत्र भी वितरित किए। उन्होंने 12.51 करोड़ रुपये की लागत से किलाड़ महाविद्यालय के कला खण्ड और संरक्षण कार्य का शिलान्यास किया।
जय राम ठाकुर ने किलाड़ में जल शक्ति मण्डल और साच में जल शक्ति उपमण्डल खोलने की घोषणा की।
उन्होंने सुराह और करियूणी में नये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने और माध्यमिक विद्यालय मिंगल और लज को राजकीय उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने घाटी में पर्यटन का लोगो और पर्यटन महत्व के महत्वपूर्ण स्थलों का मानचित्र भी जारी किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र को नई राहें, नई मंजिलें कार्यक्रम के तहत पर्यटन की दृष्टिगत से विकसित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने हिमऊर्जा की ओर से छह लोगों को सोलर पावर संयंत्र प्रदान किए। पांगी घाटी में 4.38 करोड़ रुपये व्यय कर 1162 सोलर संयंत्र वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि घाटी में बीपीएल परिवारों को 3.83 करोड़ रुपये व्यय कर एक हजार सोलर संयंत्र पहले ही प्रदान किए जा चुके हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि पांगी उपमण्डल में पिछले तीन वर्षों के दौरान एकीकृत जनजातीय विकास उप योजना के तहत विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं पर 144.35 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 4.16 करोड़ रुपये लागत के मिनी सचिवालय भवन किलाड़ का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान पांगी घाटी में 30.25 करोड़ रुपये की लागत से तीन पुलों का निर्माण किया गया है।
सांसद एवं राज्य भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि राज्य सरकार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं और उनके सशक्त नेतृत्व में राष्ट्र सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के सक्षम नेतृत्व में राज्य प्रगति और खुशहाली के मार्ग पर अग्रसर है। उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।
विधानसभा उपाध्यक्ष डाॅ. हंस राज ने मुख्यमंत्री से चम्बा से पांगी और पांगी से लाहौल स्पीति सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का मामला केन्द्र सरकार के समक्ष उठाने का आग्रह किया ताकि इन क्षेत्रों के लोगों को सुविधा प्रदान की जा सके।
विधायक जिया लाल कपूर ने अपने विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उन्होंने किलाड़ में जल शक्ति मण्डल व साच में उपमण्डल खोलने और क्षेत्र में करोड़ों रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक जरूरतों के बारे में अवगत करवाया।
प्रदेश संगठन महामंत्री भाजपा पवन राणा, अतिरिक्त मुख्य सचिव जे.सी. शर्मा, मण्डल भाजपा अध्यक्ष हाकम राणा, टीएसी के सदस्य तुरक चंद, कल्याण और राज कुमार, हिमऊर्जा की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रूपाली ठाकुर, उपायुक्त चम्बा डीसी राणा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here