कुल्लू में विपिन सिंह परमार ने फहराया तिरंगा,,,जिला स्तरीय 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह ढालपुर मैदान में आयोजित

0
156

कुल्लू। 75वें स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय समारोह कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में धूमधाम के साथ मनाया गया। हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, आईटीबीपी, होमगार्ड व एनसीसी की टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुत भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित करने से संबंधित शपथ भी दिलाई।
     आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर संबोधित करते हुए विपिन सिंह परमार ने कहा कि आज का दिन जहां पर्व की तरह मनाने कहा है, वहीं उन सभी वीर सपूतों को याद करने का तथा उन्हें श्रद्धाजंलि अर्पित करने का भी है, जिन्होंने देश को आजादी दिलाने के लिए तथा देश की सीमाओं की रक्षा करते अपने प्राणों की आहूति दे दी। उन्होंने कहा कि आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं तो यह सब उन वीर सपूतों की वजह से है जिन्होंने अपना सर्वस्व न्यौच्छावर कर दिया। उन्होंने इस अवसर पर कैप्टन सौरभ कालिया तथा कैप्टन बिक्रम बतरा का विशेष जिक्र किया। साथ ही उन्होंने प्रदेश के अन्य बहादुर सैनिकों को भी श्रद्धाजंलि अर्पित की जिन्होंने विभिन्न लड़ाईयों में देश के लिए अपने प्राणों की आहूति दी है।
    विपिन सिंह परमार ने कहा कि देश-प्रदेश में बीते कुछ सालों में बड़ा बदलाव आया है। सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। जन कल्याणकारी योजनाएं अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक पहुंची हैं। नरेन्द्र मोदी के रूप में देश को एक मजबूत प्रधानमंत्री मिला है जिन्होंने दुनियाभर में भारत की एक मजबूत पहचान स्थापित की है। उन्होंने कहा कि बहुत से गरीब लोग धनाभाव के कारण बीमारी का इलाज नहीं करवा पाते थे और असामायिक मौत के मुंह में चले जाते थे। प्रधानमंत्री ने देश के 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना आरंभ की और सालाना परिवार को पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एक कदम आगे बढ़ते हुए हिम केयर योजना आरंभ की और जो परिवार आयुष्मान योजना में कवर नहीं हो सके, उन्हें हिम केयर में यह सुविधा प्रदान की। इसी प्रकार उज्जवला योजना से देश की करोड़ों महिलाओं को धुएं से निजात मिली। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल गृहिणी सुविधा आंरभ करके उन सभी महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाये जो उज्जवला योजना में कवर नहीं हो पाई।
     विधानसभ अध्यक्ष ने कहा कि हमारी सरकार ने गंभीर बीमारियों से पीड़ित आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु सहारा योजना चलाई है। इस योजना के तहत अब तक 14 हजार से अधिक लाभार्थियों को लगभग 31 करोड़़ रुपये की सहायता राशि वितरित की जा चुकी है। युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए हमने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना चलाई है ताकि वे रोजगार के पीछे न भागकर, रोजगार प्रदाता बनें। उन्होंने कहा कि यह योजना बहुत लोकप्रिय हुई है तथा युवा इस योजना का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बन रहे हैं। इस योजना के तहत अब तक एक हजार 903 परियोजनाएं क्रियान्वित कर 6 हजार लोगों को रोजगार प्रदान किया गया है तथा कुल 122 करोड़ रुपये का उपदान दिया गया है। मुख्यमंत्री स्टार्ट-अप योजना के तहत 10 करोड़ 43 लाख रुपये व्यय कर 154 स्टार्ट-अप तथा 11 इनक्यूबेशन केन्द्रों को लाभ प्रदान किया गया है। उन्होनें कहा कि हमारी सरकार ने शगुन योजना भी आरम्भ की है, जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपये का अनुदान दिया जा रहा है।
     विपिन सिंह परमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है और यह देश-विदेश के पर्यटकों का पसंदीदा गंतव्य है। वर्तमान सरकार प्रदेश में पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। नई राहें-नई मंजिलें योजना के तहत 200 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। अटल टनल जहां कबाईली क्षेत्रों के लोगों के लिए बरदान बनी है वहीं सामरिक दृष्टि से भी इसका बड़ा महत्व है। अटल टनल से पर्यटन को पंख लगे हैं।
      उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 से पूरी दुनिया कोविड-19 महामारी से जूझ रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा समय पर उठाए गए प्रभावी कदम, देश के नागरिकों के लिए जीवन रक्षक साबित हुए।
      विपिन सिंह परमार ने कुल्लू जिला में वैक्सीन की पहली डोज के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उपायुक्त तथा स्वास्थ्य विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में वैक्सीनेशन तेजी के साथ हुआ है।
     इसके उपरांत, विपिन सिंह परमार ने विभिन्न क्षेत्रों मंे उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने वालों को पुरस्कार भी वितरित किए।  
   सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, आईटीआई कुल्लू, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुल्तानपुर, सूत्रधार कला संगम तथा सूर्य सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने रंग-बिरंगी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया।
स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन जिला के सभी उपमण्डलों, जिला न्यायालय तथा अनेक अन्य संस्थानों में भी किया गया।
    विपिन सिंह परमार की धर्मपत्नी शर्मिला परमार, विधायक सुरेन्द्र शौरी व उनकी धर्मपत्नी कीर्ति शौरी, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, उपाध्यक्ष एचपीएमसी राम सिंह, उपाध्यक्ष राज्य भाजपा धनेश्वरी ठाकुर, पंचायत समिति अध्यक्ष समित्रा ठाकुर, अध्यक्ष नगर परिषद गोपाल कृष्ण मंहत, पार्षदगण, जिला महिला मोर्चा की अध्यक्ष मनीषा सूद, राष्ट्रीय जनजातीय मोर्चा के उपाध्यक्ष युवराज बोद्ध, अमित सूद, उपायुक्त आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, जिला व सत्र न्यायाधीश पुरेन्द्र वैद्य सहित भाजपा के पदाधिकारी, पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि व बड़ी संख्या में आम लोग समारोह में उपस्थित रहे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here