पंचायतों के तहत हर साल 2 हजार करोड़ से ज्यादा विभिन्न कार्यों पर हो रहा व्यय- वीरेंद्र कंवर

0
179

आनी। पंचायतों के तहत हर साल 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के विभिन्न विकास कार्य किए जा रहे हैं। पिछली सरकार के समय में मनरेगा के तहत जहां 250 से लेकर 300 करोड़ रुपए तक खर्च होते थे वहीं वर्तमान प्रदेश सरकार इस पर 950 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। आनी के खेगसू में पंच परमेश्वर कार्यक्रम के दौरान ये बात पंचायती राज, ग्रामीण विकास, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कही। उन्होंने कहा कि इस राशि को पारदर्शी तरीके से व्यय करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों की भूमिका बड़ी हो जाती है।

उन्होंने नए चुने गए सभी पंचायत प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि वह पंचायतों में विकास कार्य घर के मुखिया की तरह करें। एक साल में सामान्य कार्यों के अलावा 5 बड़े कार्य करने का लक्ष्य निर्धारित करें और उसे अंजाम तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि आनी विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान प्रदेश सरकार ने 12 नई पंचायतों का गठन किया है। नई पंचायतों के गठन से विकास को और बल मिलेगा और लोगों को सहूलियत भी मिलेंगी।

उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधि सक्षम होकर कार्य कर सकें, इसके लिए मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशों के बाद 28 करोड़ रुपए पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण पर खर्च किया जा रहा है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों से राजनीति से ऊपर उठकर कार्य करने की अपील करते हुए कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान ऐसा कार्य करें जो अविस्मरणीय हों। पंचायतों द्वारा किए जाने वाले कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित हो और धरातल पर विकास कार्य दिखने चाहिए। उन्होंने पंचायती राज प्रतिनिधियों को कार्यक्रम में प्रशिक्षण सामग्री भी वितरित की।

पशुपालन विभाग में वित्तीय अनियमितताओं के लेकर कुछ समाचार पत्रों में छपी खबर पर उन्होंने कहा कि मामला पुराना है। इस मामले पर विभागीय कार्रवाई हुई थी और राशि को रिकवर किया गया है। कैग की रिपोर्ट बीते दिन प्रकाशित हुई है इसलिए अब मामला सामने आया है लेकिन इस मामले पर विभाग पहले से कार्रवाई कर चुका है।

11 पंचायतों के भवनों का किया शिलान्यास

कार्यक्रम से पहले मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आनी विधान सभा क्षेत्र की 11 पंचायतों के भवनों का शिलान्यास भी किया। इन सभी भवनों के निर्माण के लिए 11-11 लाख रुपए की राशि जारी की जा चुकी है। आनी के बटाला, लपाली, कराणा-1 और निरमंड के कोटी, जुआगी, बड़ीधार, शिशवी, पोशना, जगातखान, बखन और राहणू पंचायत भवन के निर्माण का शिलान्यास मंत्री वीरेंद्र कंवर द्वारा किया गया। इनमें से अधिकतर नई पंचायतें है। उन्होंने कहा कि पंचायत भवनों को अत्याधुनिक बनाने के लिए 35 लाख रुपए तक की राशि सरकार उपलब्ध करवाने का पूरा प्रयास करेगी। उन्होंने 35 लाख रुपए की लागत से बने ग्राम सामुदायिक केंद्र नम्होंग का लोकार्पण भी किया।

पहाड़ी गाय संवर्धन की परियोजना करेंगे शुरु

मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि 4.50 करोड़ रुपए की लागत से पहाड़ी गाय के संवर्धन के लिए एक प्रोजेक्ट हिमालय पुत्री गौरी तैयार किया गया है। इसे सिरमौर जिले से शुरु किया जाएगा। पहाड़ी गाय का अपना एक अलग महत्व है इसलिए उसके दूध की ब्रांडिग भी अलग से की जाएगी। उन्होंने पशुपालकों को दूध के अच्छे दाम दिलाने की बात भी कही और कहा कि दुग्ध समितियों को ऐसे मिल्क एनालाइजर प्रदान किए जाएंगे जिनमें अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर होगा जो दूध के मूल्य से लेकर गुणवत्ता आदि की जानकारी मोबाइल मिलेगी। उन्होंने कहा कि दूध के अधिक संग्रहण के लिए दत्तनगर में एक और बड़ा यूनिट स्थापित करने का प्रयास किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र आनी में जरूरत के हिसाब से पशु अस्पताल और डिस्पेंसरियां स्थापित करने का भी उन्होंने आश्वासन दिया।

विधायक ने जताया आभार

विधायक किशोरी लाल सागर ने इस मौके पर मंत्री वीरेंद्र कंवर का खेगसू में आयोजित कार्यक्रम में आने पर आभार जताया। उन्होंने मंत्री के विभागों से संबंधित विभिन्न दिक्कतों को दूर करने की भी उनसे मांग की। उन्होंने कहा कि बीते महीने 20 जुलाई को विधानसभा क्षेत्र के निरमंड में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 243 करोड़ के शिलान्यास और उद्घाटन किए जोकि विधानसभा के लिए ऐतिहासिक दिन रहा। वहीं एपीएमसी के चेयरमेन अमर ठाकुर ने इस दौरान कहा कि एपीएमसी के तहत कुल्लू और लाहुल-स्पिती में 200 करोड़ रुपए के विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने खेगसू मंडी को एनएच 5 से सीधे जोड़ने की मांग भी मंत्री के समक्ष उठाई।

कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष महेंद्र सिंह ठाकुर, पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त निदेशक केवल शर्मा, एसडीएम आनी कुलदीप पटयाल, उपनिदेशक-पीओ डीआरडीए कुल्लू सुरजीत ठाकुर, बीडीसी अध्यक्ष निरमंड दिलीप ठाकुर, बीडीसी अध्यक्ष आनी विजय कंवर, बीडीओ निरमंड मरीकना देवी, बीडीओ आनी जीसी पाठक, तहसीलदार आनी दिलीप शर्मा, डीएफओ लूहरी केबी नेगी, अधिशाषी अभियंता बिजली विभाग आनी विजय ठाकुर सहित आनी विधानसभा के तमाम पंचायत जन प्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी और स्थानीय नेता भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here