कोविड-19 का खतरा बरकरार-‘नो मास्क-नो सर्विस’ की कड़ाई से हो अनुपालना-आशुतोष गर्ग

0
165

कुल्लू।  जिला दण्डाधिकारी आशुतोष गर्ग ने कहा कि कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है, बल्कि पाॅजिटिव मामले दिनोंदिन बढ़ रहे हैं जो सरकार, प्रशासन और सभी के लिए चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश व जिला में पिछले लगभग दो माह के दौरान कोरोना पाॅजिटिव मामले काफी कम हो गए थे जिसके चलते प्रदेश सरकार ने बंदिशों में रियायत दी ताकि आर्थिक गतिविधियां सुचारू ढंग से ेचल सके। हालांकि यह छूट कोविड-19 के नियमों की अनुपालना के साथ दी गई, लेकिन लोगों ने नियमों का उल्लंघन करना शुरू कर दिया, जिससे एक बार फिर चिंताजनक स्थिति उत्पन्न हो रही है।
आशुतोष गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सभी जगहों पर ‘नो मास्क-नो सर्विस’ की नीति जारी रहेगी और इसका कड़ाई के साथ पालन सुनिश्चित बनाया जाएगा। विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए लोगों को सार्वजनिक अथवा निजी परिवहन तथा किसी भी सरकारी कार्यालय व निजी प्रतिष्ठानों में प्रवेश करने के लिए अनुमति केवल फेस मास्क के साथ ही दी जाएगी।
जिला दण्डाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए फाईव-फोल्ड रणनीति अर्थात टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-वैक्सीनेशन तथा कोविड उपयुक्त व्यवहार पर लगातार बल रहेगा। विभिन्न गतिविधियों के लिए सरकार द्वारा जारी एसओपी तथा दिशा-निर्देशों का समस्त विभागों को कड़ाई से पालन करना होगा। पर्यटन से संबंधित गतिविधियों के लिए जिला में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कोविड-19 वैक्सीन की एक या दोनों डोज लेने का प्रमाण पत्र अथवा नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट साथ जो 72 घण्टे से अधिक पुरानी न हो, को साथ लाने की प्रदेश सरकार ने सलाह दी है।  
आशुतोष गर्ग ने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर कोविड उपयुक्त व्यवहार को प्रत्येक व्यक्ति को अपनाना होगा। उन्होंने कहा प्रायः देखा गया है कि बाजारों अथवा सार्वजनिक स्थलों या सार्वजनिक परिवहन में लोगों का जमावड़ा सा लग रहा है और सामाजिक दूरी जैसे कोरोना नियमों का उल्लंघन हो रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति को रोकने के लिए यह जरूरी है कि फील्ड कार्यान्वयन अधिकारी दुकानों, माॅल, मण्डियों, बाजारों, साप्ताहिक मण्डियों, रेस्तरां, बार, बस अड्डों, सार्वजनिक पार्कों व बागानों, जिम, वैक्वेट हाॅल, मैरिज हाॅल, खेल परिसरों जैसे भीड-भाड़ वाले स्थलों में सख्ती बरतेें और कोविड नियमों की अनुपालना सुनिश्चित बनाएं। ऐसे स्थलों पर विशेष तवज्जो प्रदान की जानी चाहिए जहां कोरोना वायरस के प्रसार का खतरा हो।
जिला दण्डाधिकारी ने कहा कि कोविड नियमों की पालना हर व्यक्ति को करनी होगी। यदि ऐसा नहीं हुआ तो संभव है कोरोना के मामलों में बढ़ौतरी के दृष्टिगत भविष्य में पुनः वंदिशों से जूझना पड़े।
आशुतोष गर्ग ने जिलावासियों से अपील की है कि कोरोना के खतरे को पुनः बढ़ने के मद्देनजर सभी लोग अच्छे से मास्क का प्रयोग करें, प्रत्येक दूसरे व्यक्ति से दो गज की दूरी बनाने की कोशिश करें और अत्यावश्यक हो तभी घर से बाजारों की ओर निकले। अनावश्यक भीड-भाड़ करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। उन्होंने लोगों से वैक्सीन लगवाने तथा कोविड टेस्ट के लिए आगे आने को कहा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन लोगों की सुरक्षा के प्रति सजग है, सतर्क है। सभी लोगों के सहयोग से ही समाज कोरोना को हरा पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here