दो उठाऊ पेयजल योजनाएं जनता को होंगी समर्पित, अगले सप्ताह से होगी टेस्टिंग

0
51

मंडी। करसोग की 13 पंचायतों में अब लोगों को जल्द ही पेयजल संकट से निजात मिलेगी. इस बार सर्दियों के मौसम में पड़े सूखे से उपमंडल के कईं क्षेत्रों में पीने के पानी के लिए फरवरी और मार्च माह में हाहाकर मच गई है। इसको देखते हुए जल शक्ति विभाग ने 14.97 करोड़ की दो उठाऊ पेयजल योजनाओं परलोग-महूनांग व चैरा खड्ड को गर्मियों के सीजन में जनता को समर्पित करने का निर्णय लिया है।

अगले सप्ताह से शुरु होगी टेस्टिंग

इन दोनों ही योजनाओं की अगले सप्ताह टेस्टिंग की जायेगी। करसोग में पेयजल किल्लत को दूर करने के लिए मंडी जोन के चीफ इंजीनियर धर्मेंद्र गिल ने अधिकारियों की टीम के साथ पेयजल योजनाओं का निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त 25 करोड़ की लागत से तैयार हो रही सरौर खड्ड उठाऊ पेयजल के कार्य का भी जायजा लिया गया।

अभी गर्मियों के सीजन में 11.55 करोड़ की परलोग- माहूंनाग व 3.42 करोड़ की चैरा खड्ड पेयजल योजना को आरंभ किया जा रहा है। दोनों ही पेयजल योजनाओं का कार्य पूरा हो चुका है. इसको देखते हुए चीफ इंजीनियर ने अगले सप्ताह ही टेस्टिंग के आदेश जारी कर दिए हैं. ताकि मई व जून महीने में पड़ने वाली भीषण गर्मी में लोगों को पेयजल संकट से राहत मिल सके।

13 पंचायतों को मिलेगा लाभ

परलोग-माहूंनाग व चैरा खड्ड पेयजल योजनाओं से 13 पंचायतों को लाभ मिलेगा. इसमें चैरा खड्ड उठाऊ योजना से चार पंचायतों मैंडी, शाओट व बालीधार आदि में 17 गांव का पेयजल संकट दूर होगा। वर्ष 2015 में ये योजना 2179 की आबादी के लिए डिजाइन की गई थी. इसी तरह से परलोग-माहूंनाग उठाऊ पेयजल योजना से 9 पंचायतों में लोगों को पेयजल किल्लत से निजात मिलेगी।

इसमें बलिंडी, चुराग, काहणों, खील, माहूनाग, कांडी सपनोट, सरत्योला, शोरशन व मशोग पंचायतें शामिल हैं। इसके अतिरिक्त सरौर खड्ड पेयजल योजना से 11 पंचायतों को पानी दिया जाएगा। इसमें बगशाड़, मैहरन, कांडी सपनोट, बखरौट, खील, मतेहल, तत्तापानी, बलिंडी व कलाशन आदि पंचायतें शामिल हैं।

जल शक्ति विभाग मंडी जोन के चीफ इंजीनियरन ने दी जानकारी

जल शक्ति विभाग मंडी जोन के चीफ इंजीनियर धर्मेंद्र गिल का कहना है कि गर्मियों में दो पेयजल योजनाओं को आरंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को अगले सप्ताह टेस्टिंग करने के आदेश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त 25 करोड़ की लागत से तैयार होने वाली सरौर खड्ड उठाऊ पेयजल योजना के कार्य का भी जायजा लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here