सिरमौर में सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना एसओपी का पालन करवाने व संभावित कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारियों की निगरानी के लिए जिला व उप मण्डल स्तरीय कमेटीयां गठित

0
489

नाहन । जिला सिरमौर में सार्वजनिक स्थानों पर अत्यधिक भीड़ को नियंत्रित और प्रदेश सरकार द्वारा जारी कोरोना एसओपी का पालन सुनिश्चित करने के लिए तथा संभावित कोरोना कि तीसरी लहर की तैयारियों की निगरानी के लिए जिलाधीश सिरमौर आर के गौतम ने जिला स्तरीय व उप मण्डल स्तरीय कमेटीयां गठित की हैं।
आदेशों के अनुसार अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी तोमर जिला स्तरीय कमेटी की संयोजक होंगी। इसके अलावा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रधानाचार्य डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज नाहन के प्रतिनिधि, सचिव जिला रेड क्रॉस सोसाइटी, जिला आयुर्वेद अधिकारी, पीओ डीआरडीए, जिला पंचायत अधिकारी और सहायक औषधि नियंत्रक इस कमेटी के सदस्य होंगे। जिला राजस्व अधिकारी इस कमेटी के सदस्य सचिव होंगे।
कमेटी कोविड-19 मामलों से निपटने की व्यवस्था की समीक्षा करने के अतिरिक्त ऑक्सीजन सयंत्रों की त्वरित स्थापना व गैस पाइपलाइन सिस्टम, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन युक्त बिस्तर, ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की उपलब्धता के साथ पीएसए प्लांट की कार्यक्षमता सुनिश्चित करेगी।
कमेटी कोविड-19 संक्रमित पाए गए लोगों की टेस्टिंग, ट्रेसिंग व ट्रैकिंग पर नजर रखेगी व अधिक से अधिक लोगों कि टेस्टिंग का प्रयास सुनिश्चित करेगी। इसके अतिरिक्त जिला में आरटी पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्टिंग का प्रबंध भी सुनिश्चित करेगी।
इसी प्रकार उप मण्डल स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है तथा संबंधित उप मण्डलाधिकारी को संयोजक बनाया गया है। उप मण्डल पुलिस अधिकारी/एसएचओ, खण्ड चिकित्सा अधिकारी, तहसीलदार तथा खण्ड विकास अधिकारी इस कमेटी के सदस्य होंगे।
जिलाधीश सिरमौर ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा अनलॉक की प्रक्रिया में ढील देने के बाद प्रदेश के कई सार्वजनिक स्थानों पर अत्यधिक भीड़ पाई गई है और उन स्थानों पर कोविड-19 व्यवहार व सरकार द्वारा जारी आदेशों का पालन लोगों द्वारा नहीं किया जा रहा है जिसके चलते हिमाचल सरकार के आदेशों के अनुसार सिरमौर में जिला स्तरीय व उप मण्डल स्तरीय कमेटीयों का गठन की किया गया है जोकि सिरमौर के सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना एसओपी का पालन सुनिश्चित करवाएगी। इसके अतिरिक्त यह कमेटीयां कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मध्य नजर जिला में तैयारियों की निगरानी करेंगी।
जिला स्तरीय व उप मण्डल स्तरीय कमेटीयां समय-समय पर बैठक कर स्थिति का जायजा लेंगी और जिलाधीश सिरमौर को वस्तुस्थिति से अवगत करवाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here