किसान रथ एप से अपने उत्पाद मंडियों तक आसानी से पहुंचा पाएंगे किसान

0
200

कोरोना महामारी के चलते किसानों को बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसान अपनी तैयार उपज को मंडियों तक सही समय में नहीं पहुंचा पा रहा है जिसके चलते उसकी मेहनत पर पानी फिरता नजर आ रहा है। इस स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा किसानों को अपना उत्पाद आसानी से मंडियों में भेजने के लिए किसान रथ नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित की गई है। किसान एक एप जिसका नाम किसान रथ ऐपए है उसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाओं को लाभ उठा सकेंगे। यह किसान रथ ऐप किसान का अपना वाहन होगा और इससे किसानों और व्यापारियों को अपने कृषि उत्पादों की ढुलाई के लिए उचित वाहन सुविधा चिन्हित करने में सहायता प्रदान करेगी। कृषि मंत्री डाॅ राम लाल मारकंडा ने राज्य के किसानों से इस किसान रथ ऐप को डाउनलोड करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह एप्लिकेशन हिंदी भाषा में भी उपलब्ध है, इसलिए किसानों और व्यापारियों द्वारा इसका आसानी से प्रयोग किया जा सकता है और इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह मोबाइल एप्लिकेशन राज्य में कृषि एवं बागवानी उत्पादों को प्रदेश के भीतर तथा बाहर की मंडियों में भेजने में भी बड़ी मदद सिद्ध होगी।
डाॅण् राम लाल मारकंडा ने कहा कि मोबाइल ऐप आनलाइन सेवा के माध्यम से 5 लाख ट्रकों और 20 हजार ट्रैक्टरों की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी तथा कहा कि इससे किसानों और व्यापारियों को अपने माल को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से लाने ले जाने की सुविधा उपलब्ध होगी।
कृषि मंत्री ने कहा कि इस एप्लिकेशन से उत्पादों को ढुलाई की पर्याप्त सुविधा न होने के कारण होने वाले नुकसान को भी कम किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here