लंबे अंतराल के बाद प्रकृति का तोहफा, सफ़ेद हुआ शहर

स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों ने लिया बर्फ का आनंद, किसान-बागवानों को सुखे से मिली राहत

0
154

शिमलावासियों का बर्फ पड़ने का इंताज़र आख़िरकार खत्म हो गया।मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार पर्वर्तीय क्षेत्रों सहित राजधानी शिमला में भी आज सफ़ेद चादर बिछ गई। बुधवार सुबह से ही मौसम खराब था और बर्फ़ीली हवाओं के साथ-साथ लगातार बारिश जारी थी और आज वीरवार सुबह से ही बर्फबारी शुरू हो गई और लगातार बर्फबारी जारी है।
बर्फबारी से जहां स्थानीय लोगों और किसान-बागवानों के चेहरे खिल गए हैं वहीं शिमला घूमने आने वाले सैलानियों को भी प्रकृति ने खुश कर दिया है।

इस वर्ष की यह पहली बर्फबारी है क्योंकि जनवरी माह पूरा ही सूखा बीत गया था। लंबे समय से न तो बर्फबारी हुई थी न ही बारिश जिसके चलते बागवानों सहित बर्फ की देखने की चाह लिए प्रदेश पहुंचे पर्यटक निराश हो चुके थे। बर्फबारी से अब किसानों-बागवानों को भी अच्छी फसल होने की उम्मीद है। पहाड़ी क्षेत्रों में इस वक़्त सेब की फसल के लिए बर्फ बहुत जरूरी होती है। जनवरी माह से बर्फ का इंताज़र कर रहे बागवानों के लिए यह बर्फबारी तोहफा है। वहीं मैदानी इलाकों में भी बारिश होने से किसानों को राहत मिली है।

बर्फबारी से पर्यटकों में खुशी का माहौल है। शहर के प्रसिद्ध रिज मैदान ,स्केंडल पॉइंट और माल रोड पर सैलानियों ने बर्फ़ में जमकर मौज मस्ती की। कुदरत के इस अनमोल लम्हें को पर्यटकों ने अपने-अपने कैमरे में कैद किया। कई लोगों ने अपने परिवार के साथ जो शिमला नहीं आ पाए हैं उनके साथ लाइव जुड़ कर बर्फ का आनंद लिया।

बर्फबारी से जहां लोगों में खुशी व आनंद का माहौल है वहीं बर्फ से जनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यस्त हो गया है। लगातार हो रही बर्फबारी से यातायात बाधित हुआ है। सड़क पर फिसलन के कारण गाड़ियां स्किट कर रैलिंग के सहारे अटक गई जिससे भयंकर हादसे होने से बचाव हो गया। सड़क पर जगह-जगह वाहन फंस गए हैं। पुलिस कर्मी लगातार मुस्तेदी से जुटे हैं। वहीं ऊपरी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के कारण गाड़ियों की आवाजाही अवरुद्ध हो गई है।

राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कुल्लू-मनाली, और इसके आसपास के पर्यटन स्थल सोलंग, गुलाबा और रोहतांग दर्रा में भी भारी बर्फबारी हुई है। धर्मशाला के आसपास के हिमालय के धौलाधार पर्वतमाला में बर्फ की ताजा चादर बिछी गई है। वहीं किन्नौर,चंबा में भी लगातार बर्फबारी जारी है। मौसम विभाग के अनुसार लाहौल-स्पीति, चंबा, मंडी, कुल्लू, किन्नौर, सिरमौर और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम से भारी हिमपात हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here