स्वास्थ्य मंत्री सहजल ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज..

परेड की सलामी ली ,बोले.. 73 हजार आयुष्मान व 30 हजार 981 हिमकेयर कार्ड धारकों के निःशुल्क ईलाज पर व्यय किए 4 करोड़

0
103



नाहन: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि डॉ. राजीव सहजल ने ऐतिहासिक चौगान मैदान में ध्वजा रोहण कर परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने जिला वासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि आज उन महान देशभक्तों व स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण करने का दिन है जिन्होंने मां भारती को गुलामी की जंजीरों से आज़ाद करने में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। 15 अगस्त, 1947 को इसी दिन स्वतंत्रता सैनानियों के लंंबे सघर्ष और सर्वोच्च बलिदानों के उपरांत हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। इस अवसर पर उन्होंने हाल ही में लद्दाख की गलवान घाटी के पैट्रोलिंग प्वाइंट पर व अन्य क्षेत्रों में देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए शहादत पाने वाले प्रदेश के वीर सैनिकों को याद किया। उन्होने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में सभी देशवासी सुरक्षित महसूस कर रहे हैं और समूचा विश्व हमारी ताकत व क्षमता का लोहा मान रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के 206 स्वास्थ्य संस्थान कार्यरत है जिनमें एक मेडिकल कॉलेज, 5 सिविल अस्पताल, 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 44 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा 150 स्वास्थ्य उप-केन्द्रों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाए उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अतिरिक्त 17 स्वास्थ्य संस्थान भवनों के निर्माण पर लगभग 2 करोड़़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है। इसी तरह डॉ. वाई.एस. परमार मेडिकल कॉलेज नाहन के नए भवन के निर्माण और अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाऐं प्रदान करने के लिए 261 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित इस भवन को तैयार कर शीघ्र ही लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा और जिला में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए डॉ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन में 1 करोड़ 89 लाख की लागत से सैंपल जांच लैंब स्थापित की गई है। जिला सिरमौर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 73 हजार आयुष्मान कार्ड बनाए है तथा इस योजना के अतंर्गत 3 हजार 680 मरीजों का निःशुल्क ईलाज किया गया है जिस पर 2 करोड 35 हजार की राशि व्यय हुई। इसी प्रकार जिला सिरमौर में 30 हजार 981 हिमकेयर कार्ड बनाए गए। 3 हजार 828 मरीजों का निःशुल्क ईलाज किया गया जिस पर 1 करोड़ 64 लाख की राशि व्यय की गई। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में 37 हजार 958 पात्र वृद्ध, और दिव्यांग व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रही है जिसके तहत वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान 01 अरब 19 करोड 88 लाख रूपये की राशि व्यय की जा चुकी है। इससे पहले उन्होने शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी तथा ऐतिहासिक चौगान मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली । परेड में कमांडर एएसआई रूपिन्द्र शर्मा की अगवाई में जिला पुलिस पुरूष की टुक्कड़ी, परेड कमांडर मीना देवी की अगवाई में महिला होम गार्ड की टुकड़ी और परेड कमांडर अनिल ठाकुर, पुरूष होम गार्ड की टुकडी व परेड कमांडर राजेन्द्र सिंह थापा की अगवाई में होम गार्ड बैंड की टुकड़ी ने भाग लिया। सब-इंस्पेक्टर तनुजा ठाकुर ने परेड का नेतृत्व किया। स्वास्थ्य मंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा तैयार किए गए मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की स्मारिका का विमोचन किया और आयुर्वेदिक विभाग कि आयुष किट प्लस लॉन्च की गई जोकि कोरोना संक्रमण से ग्रस्ति लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है।


डॉ. सहजल ने गोविन्दगढ मौहल्ला की गुरप्रीत कौर और रेडक्रास सोसायटी के वाहन चालक रामसिंह को कोरोना वारियर्स के रूप में सम्मानित किया।

इस मौके पर सांसद लोकसभा सुरेश कश्यप, नाहन के विधायक डॉ. राजीव बिंदल, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, उपायुक्त सिरमौर डा. आर.के. परूथी, पुलिस अधीक्षक अजय कृष्ण शर्मा आदि उपस्थित थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here